अगवा नागरिकों की रिहाई और हमास का सर्वनाश होने तक इस्रायल हमास पर जारी हमले बंद नहीं करेगा

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

अगवा नागरिकों की रिहाई और हमास का सर्वनाश होने तक इस्रायल हमास पर जारी हमले बंद नहीं करेगा

जेरूसलम – अगवा इस्रायली नागरिकों की रिहाई के बदले में गाजा में युद्ध विराम करने पर सहमति होने के दावे माध्यमों ने किए थे। लेकिन, माध्यमों में साझा हुई यह जानकारी गलत हैं, ऐसा इस्रायल और अमेरिका ने स्पष्ट किया है। वहीं, गाजा की सुरक्षा पैलेस्टिनी सरकार को सौंपने के मुद्दे पर इस्रायल और अमेरिका के बीच फिर से मतभेद होने की जानकारी सामने आए है। गाजा की सुरक्षा पैलेस्टिन के अधिकृत सरकार को सौंप देने की मांग अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन कर रहे हैं। वहीं, पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास की सरकार गाजा की सुरक्षा संभालने की क्षमता नहीं रखती, ऐसा दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया है।

Israel will not stop attacks on Hamas until the release of civilian hostages & destruction of Hamasइस्रायली वायु सेना और थल सेना ने गाजा के उत्तरी हिस्से में हमास पर जारी हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई है। गाजा के शहरों पर हवाई हमला करना इस्रायल ने रविवार के दिन भी जारी रखा। इस दौरान हमास के कई ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की। वायु सेना के हमलों के साथ ही इस्रायली नौसेना के युद्धपोतों से भी हमास के ठिकानों पर मिसाइल दागी गई। साथ ही इस्रायली सेना ने गाजा में हमास के नेताओं के घरों पर छापे करना शुरू किया है। इसी बीच गाजा के अस्पतालों में हमास के आतंकवादियों ने अड्डे बनाए होने का आरोप लगा रहे इस्रायल ने इन अस्पतालों से मरीजों को बाहर निकाला होने के आरोप लगाए जा रहे हैं। इन अस्पतालों में दाखिल शिशुओं को शीघ्रता से इलाज करने के लिए इजिप्ट भेजा गया है। इससे पहले घायल पैलेस्टिनियों को यूएई ले जाने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी।

इस्रायल ने गाजा में किए हमलों में हमास के आतंकवादियों से अधिक पैलेस्टिनी जनता की अधिक मात्रा में मारी जा रही है, ऐसा आरोप पुरी दुनिया से लगाया जा रहा है। अमेरिका एवं पश्चिमी देशों ने इस्रायल को यह सूचना भी की थी कि, हमास पर हमले करते समय इसमें पैलेस्टिनी जनता कुचली न जाए, इसका ध्यान रखे। Israel will not stop attacks on Hamas until the release of civilian hostages & destruction of Hamasसाथ ही हमास ने अगवा करके कब्जे में रखे इस्रायली नागरिकों की रिहाई के बदले में इस्रायल युद्ध विराम करें, इसके लिए अमेरिका, कतर और अन्य देश कोशिश कर रहे हैं। इसे कामयाबी मिलने की खबरें माध्यमों में थी। लेकिन, इसमें सच्चाई न होने का खुलासा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है।

अगवा नागरिकों की रिहाई के बदले में युद्ध विराम करने के प्रस्ताव पर अभी तक सहमति नहीं हुई है। इस वजह से अगवा नागरिकों की रिहाई और हमास को मिटाने के लिए इस्रायली सुरक्षाबलों के हमले जारी रहेंगे, ऐसी चेतावनी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी। ७ अक्टूबर के दिन हमास ने किए हमले को रोकने में मिली नाकामयाबी और अन्य अंदरुनि समस्याओं के वजह से फिलहाल इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू काफी बड़े राजनीतिक संकट से घिरे होने की खबरें हैं। इस्रायली अगवा नागरिकों को हमास के कब्ज़े से शीघ्रता से छुड़ाने में प्रधानमं नेत्यान्याहू को मिली असफलता भी स्पष्ट रुप से सामने आ रही हैं, ऐसे दावे उनके विरोधी कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अगवा लोगों के परिवार जोनों से मुलाकात की।

इसी बीच, हमास को मिटाने के बाद भी इस्रायल गाजा की सुरक्षा अपने ही हाथ में रखेगा, ऐसा ऐलान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने गाजा की सुरक्षा का ज़िम्मा वहां की पैलेस्टिनी सरकार को देने की मांग की। अब राष्ट्राध्यक्ष बायडेन गाजा की सुरक्षा का ज़िम्मा अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सौंपने की मांग करने लगे हैं। लेकिन, इस्रायल के प्रधानमंत्री ने इसपर नराज़गी जताई है। इस वजह से राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के बीच तीव्र मतभेद होने की जानकारी स्पष्ट हुई है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info