अगवा लोगों की रिहाई के बदले में गाजा पर जारी हमले रोकने पर इस्रायल-हमास की सहमति होने के दावे

अगवा लोगों की रिहाई के बदले में गाजा पर जारी हमले रोकने पर इस्रायल-हमास की सहमति होने के दावे

जेरूसलम – इस्रायल और हमास का युद्ध विराम जल्द ही होगा, ऐसी खबरें प्राप्त हो रही हैं। हमास का नेता इस्माईल हनिया ने माध्यमों से यह जानकारी साझा की। अगवा नागरिकों की रिहाई के बदले में गाजा पर हो रहे हमले रोकने के लिए इस्रायल तैयार होने का बयान हनिया ने किया है। इस बीच इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी यह दावा किया है कि, इस मुद्दे पर जल्द ही अच्छी खबर प्राप्त हो सकती है। मंगलवार रात इस्रायल के मंत्रिमंड़ल की विशेष बैठक होगी, इसमें युद्ध विराम के मुद्दे पर मुहर लग सकेगी, ऐसी चर्चा है। लेकिन, युद्ध विराम की इन खबरों के बीच में ही इस्रायल ने पिछले २४ घंटे के दौरान गाजा में हमास के २५० ठिकानों पर हवाई हमले किए और इस कार्रवाई में हमास के तीन सुरंग नष्ट किए। इस्रायल की सेना ने गाजा के जबालिया स्थित शरणार्थियों के शिविर की घेराबंदी करने की जानकारी सामने आयी है।

अभी २४० अगवा इस्रायली हमास की कैद में हैं। इनमें से ५० को रिहा करने के बदले में गाजा पर हो रहे हमले पांच दिन बंद रखने के लिए इस्रायल तैयार होने की खबरें मंगलवार को माध्यमों में प्रसिद्ध हुई। इन ५० लोगों में बच्चे और महिलाओं का समावेश रहेगा, ऐसा कहा जा रहा है। कतर में मौजूद हमास का नेता इस्माईल हनिया ने इससे संबंधित खबर माध्यमों से साझा की।Israel-Hamas claimed to agree to stop ongoing attacks on Gaza in exchange for release of abductees इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी कोई भी बयान बढ़ाचढ़ाकर नहीं करेंगे, लेकिन जल्द ही ‘गुड न्यूज’ प्राप्त हो सकती हैं, ऐसा स्पष्ट किया। इसके साथ ही हम ‘उत्तर’ और ‘दक्षिण’ हिस्से में जल्द ही सुरक्षा स्थापित करेंगे, ऐसा सूचक बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। मंगलवार रात इस्रायल के ‘वॉर कैबिनेट’ की बैठक होगी और इसमें युद्ध विराम पर मुहर लग जाएगी, ऐसी जानकारी इस्रायली अखबार ने प्रदान की है।

अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल ने कुछ दिन का युद्ध विराम स्वीकार किया तो भी उसके बाद इस्रायल हमास पर फिर से हमले शुरू करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने पहले ही दी थी। साथ ही हमास के आतंकवादी गाजा छोड़कर दुसरें किसी भी स्थान पर छुपे तो भी उन्हें खत्म किए बिना शांत नहीं रहेंगे, ऐसा इशारा इस्रायली नेता दे रहे हैं। मंगलवार के दिन इस्रायल ने हमास के ठिकानों पर किए हमलेंइसी की साक्षा दे रहे हैं। २४ घंटे के दौरान इस्रायल की वायु सेना ने हमास के २५० ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी साझा हो रही है। गाजा सिटी की सीमा पर इस्रायली सेना के टैंक और ड्रोन हमास पर हमले करने में लगे होने की खबरें भी सामने आयी हैं।

गाजा के जबालिया में शरणार्थियों के शिविर में हमास के आतंकवादी छुपे होने का आरोप लगाकर इस्रायल ने वहां भी हमले किए थे। इन शरणार्थियों के शिविर की इस्रायली सेना ने घेराबंदी की है। इस वजह से वहां भी इस्रायली सेना और हमास के आतंकवादियों के बीच घनघोर संघर्ष शुरू होगा, ऐसी चिंता जताई जा रही है। इस बीच, गाजा सिटी के करीब इस्रायली सेना के खड़े टैंक देखकर हमें अहसास हो रहा हैं कि, अब मौत करीब पहुंची है, ऐसा स्थानिय लोगों का कहना हैं।

यूरोपिय महासंघ के विदेश नीति विभाग के प्रमुख जोसेफ बोरेल ने गाजा पर इस्रायल के हो रहे हमलों की आलोचना की है। हमास ने इस्रायल पर किए आतंकवादी हमले का निषेध करने के बावजूद इस्रायल ने गाजा पर किए हमलों का समर्थन नहीं कर सकते। एक भयंकर कार्रवाई का जवाब दुसरी भयंकर कार्रवाई करके नहीं दे सकते, ऐसा बोरेल ने एक स्पैनिश अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान कहा है। खाड़ी के कुछ देश, तुर्की और अमेरिका ने भी इस्रायल की इसी तरह से आलोचना की थी। उस समय जवाब में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने यह याद दिलायी थी कि, जापान ने पर्ल हार्बर पर हमला करने के बाद अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहर पर परमाणु बम गिराए थे। उसकी तुलना में इस्रायल कई ज्यादा संयम से गाजा पर कार्रवाई कर रहा हैं और जनता को ढ़ाल की तरह इस्तेमाल कर रही हमास के कारण इस्रायल के हमलों में पैलेस्टिनियों की मौत हो रही हैं, यह भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने कहा था।

English

 

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info