चीन में अज्ञात प्रकार के न्यूमोनिया का फैलाव होने से हज़ारो बच्चे अस्पतालों में दाखिल – ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ की मांगी जानकारी

चीन में अज्ञात प्रकार के न्यूमोनिया का फैलाव होने से हज़ारो बच्चे अस्पतालों में दाखिल – ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ की मांगी जानकारी

बीजिंग – चीन की राजधानी बीजिंग और करीबी लायोनिंग प्रांत में हजारों बच्चों को न्यूमोनिया के अज्ञात प्रकार ने चपेट में लिया हैं। इसके फैलाव के कारण अस्पतालों में छोटे बच्चों का इलाज करने वाले विभाग भर गए हैं और सैकड़ों स्कूल बंद रखी गई हैं। देश के कुछ हिस्सों में बच्चे एवं उनके माता-पिता को मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। अक्टूबर महीने से फैल रही यह बीमारी अभी काबू नहीं हुई है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने इसका संज्ञान लिया है और चीन इस बीमारी और मरीजों की जानकारी संगठन से साझा करें, ऐसी मांग भी की गई है।

In China, thousands of children are hospitalized due to an unknown type of pneumoniaदो महीने पहले ही चीन के ‘वुहान इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरॉलॉजी’ के एक वैज्ञानिक ने पेपर जारी करके यह इशारा दिया था कि, करीबी समय में पुरी दुनिया में कोरोना के नए विषाणु का फैलाव हो सकता है। वुहान लैब के शीर्ष वैज्ञानिक शी झेंगली और उनके सहयोगियों ने कोरोना के नए विषाणुओं का ज़िक्र करके नए संक्रमाण को लेकर आगाह किया था। इन्हीं झेंगली ने वर्ष २०१९ में वुहान से कोरोना की महामारी फैलने से पहले भी इसी तरह की चेतावनी दी थी। इस वजह से सितंबर महीने में उन्होंने ने यह इशारा देना और अक्टूबर महीने में बड़ी मरिजों की संख्या ध्यान आकर्षित कर रही है।

चीन के नैशनल हेल्थ कमिशन ने हाल ही के दिनों में सांस से जुड़ी बिमारियों में बढ़ोतरी होने की जानकारी साझा की थी। In China, thousands of children are hospitalized due to an unknown type of pneumoniaकोरोना से संबंधित प्रतिबंध पुरी तरह से उठाने के कारण इस तरह की बिमारी भारी मात्रा में फैल रही हैं, ऐसा चीन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा था। साथ ही चीन में सोशल मीडिया, कुछ विदेशी मेडिकल गुट और माध्यमों के ज़रिये बच्चों से जुड़ी बिमारी के दावे प्रसिद्ध हुए थे।

राजधानी बीजिंग और लायोनिंग प्रांत के छोटे बच्चों में न्यूमोनिया का बड़ा फैलाव होने की बात कही जा रही है। बच्चों में पाया गया यह एक नया न्यूमोनिया हैं और यह पहले कभी देखा नहीं गया था, ऐसा जानकारी साझा हुई है। In China, thousands of children are hospitalized due to an unknown type of pneumoniaइस अज्ञात न्युमोनिया का फैलाव काफी तेज हैं और बीजिंग और लायोनिंग के अस्पातल में छोटे बच्चों का इलाज करने वाला विभाग पुरी तरह से भरा होने की ओर ध्यान खींचा गया है। इससे पहले चीन से फैले कोविड और सार्स का फैलाव भी न्यूमोनिया से ही हुआ था, ऐसा दावा किया गया है। इस महामारी का दायरा बढ़ने से सैकड़ों स्कूल बंद रखी गई हैं और मास्क इस्तेमाल करने के आदेश भी जारी किए गए हैं।

इस पृष्ठभूमि पर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने चीन में बच्चों के लिए खतरा बने इस महामारी का संज्ञान लिया है और इसकी पुरी जानकारी साझा करने को कहा है। In China, thousands of children are hospitalized due to an unknown type of pneumoniaचीन की यंत्रणा ने जारी की हुई जानकारी और माध्यमों में सामने आ रही अज्ञात न्यूमोनिया का फैलाव के तार क्या जुड़े हैं, यह सवाल भी वैश्विक स्वास्थ संगठन ने किया है। इससे पहले कोरोना के दौर में चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने कई महीनों तक इसकी जानकारी छुपाई थी। इस वजह से क्या अब चीन महामारी की जानकारी सार्वजनिक करेगा, ऐसी आशंका जताई जा रही है।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना की महामारी ने पुरी दुनिया में कोहराम मचाया था। इस दौरान लगभग ७० लाख लोगों की मौत हुई और कुछ देशों मे कोरोना संक्रमित अभी भी सामने आ रहे हैं। कुछ महीने पहले चीन ने इसी मुद्दे पर एक रपट भी जारी की थी। इसमें चीन उसके विरोध में लगाए सभी आरोप ठुकराए थे।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info