केंद्रीय बैंक और चीन की भारी खरीद के कारण वर्ष २०२३ में सोने की मांग विक्रमी स्तर पर

केंद्रीय बैंक और चीन की भारी खरीद के कारण वर्ष २०२३ में सोने की मांग विक्रमी स्तर पर

लंदन – विश्व के केंद्रीय बैंकों सहित चीन में सोनी की खरीद बढ़ने से वर्ष २०२३ में सोने की मांग ४,८९९ टन के विक्रमी स्तर पर पहुंची है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था की मंदी जैसी स्थिति के माहौल में सोने की कीमत उछलकर प्रति औंस (३१.१ ग्राम) दो हजार डॉलर से अधिक हुई है। ऐसी स्थिति में भी सोने की मांग में बढ़ोतरी जारी रहने का बयान ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ की रपट में किया गया है।

Gold demand reached at record levels in 2023 due to Central Bank & China's heavy purchasesसोना बाजार की शीर्ष संस्था ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ ने हाल ही में ‘गोल्ड डिमांड ट्रेंडस्‌ फुल इयर २०२३’ नामक रपट जारी की है। इसमें पिछले साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्ज़ सोने की मांग और इसके रुख की जानकारी साझा की गई है। ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ की रपट के अनुसार वर्ष २०२३ में पूरे विश्व में सोने की कुल मां ४,८९९ टन तक पहुंची हैं। इस बढ़ोतरी के पीछे केंद्रीय बैंकों की खरीद और चीन में बढ़ती मांग प्रमुखता से ज़िम्मेदार होने की जानकारी कौन्सिल ने साझा की है।Gold demand reached at record levels in 2023 due to Central Bank & China's heavy purchases

पिछले साल विश्व के प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने कुल १,०३७ टन सोना खरीदा है। इसमें चीन की ‘पिपल्स बैंक ऑफ चाइना’ सबसे उपर है और बैंक ने कुल २२५ टन सोना खरीद किया है। इसके बाद पोलैण्ड की केंद्रीय बैंक ने १०० टन से अधिक सोना खरीदने की जानकारी सामने आयी है। इसके अलावा सोने की सबसे ज्यादा मांग के देशों में चीन के बाद भारत, अमेरिका, तुर्की और ईरान का क्रमांक होने की जानकारी ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ ने साझा की है।

वर्ष २०२४ में सोने की कीमत विक्रमी स्तर पर पहुंचने की संभावना है और सोने की मांग का ग्राफ बढ़ता रहेगा, यह अनुमान भी कौन्सिल की रपट में जताया गया है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info