इस्रायल के सामने आत्मसमर्पण करें या मौत का सामना करें

इस्रायल के प्रधानमंत्री की हमास को चेतावनी

इस्रायल के सामने आत्मसमर्पण करें या मौत का सामना करें

तेल अवीव – गाजा पट्टी में इस्रायल-हमास के शुरू संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में विशेष प्रस्ताव पेश करने की तैयारी हो रही हैं। उससे पहले इस्रायल ने गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है और खान युनूस शहर पर हमलों की तादात बढ़ाई है। साथ ही बुरेज शहर खाली करने की सूचना भी इस्रायल ने दी है। आगे के दिनों में गाजा पट्टी से इस्रायल पर हमले करने की क्षमता नहीं रहेगी, ऐसा प्रावधान करने के इरादे से कार्रवाई शुरू है, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया। साथ ही इस्रायल के सामने आत्मसमर्पण करें या मौत का सामना करें, ऐसे दो विकल्प ही हमास के नेताओं के सामने बचे होने की चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दी। इसी बीच, अमेरिका के प्रसिद्ध उद्यमी और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार जैरेड कश्नर और पत्नी इवांका ट्रम्प इस्रायल दौरे पर पहुंचे हैं।

Israel PM warning to Hamas that surrender to Israel or face deathइस्रायल और हमास के बीच नया युद्ध विराम करने के लिए सभी स्तरों पर कोशिश हो रही हैं। इससे पहले कतर ने इस्रायल और हमास के बीच सात दिन का युद्ध विराम करवाया था। लेकिन, हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों को रिहा करने से इनकार करके युद्ध विराम तोड़ दिया था। इसके बाद इस्रायल ने भी गाजा पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। हमास के आतंकवादी, चरमपंथियों को भारी मात्रा में दबोचना शुरू किया गया है और गाजा में हमास के ठिकानों पर छापे किए जा रहे हैं। साथ ही आत्मसमर्पण करने वाले हमास के आतंकवादियों की जबानी ली जा रही हैं। Israel PM warning to Hamas that surrender to Israel or face deathइससे हमास के आतंकवादियों के नेटवर्क, उनके ठिकाने और उन्होंने किए आतंकी हमलों की जानकारी धीरे धीरे सार्वजनिक की जा रही है।

हमास ने छोटे बच्चों को मानवी ढ़ाल के तौर पर इस्तेमाल करने की कबुली इस्रायली सेना ने हिरासत में लिए हमास के आतंकवादियों ने वीडियो में साझा की है। साथ ही हमास के आतंकवादी गाजा में प्राथमिक स्कूलों का इस्तेमाल छुपने के लिए और हथियारों का भंड़ारण करने के लिए कर रहे हैं, यह जानकारी भी इस आतंकी ने साझा की। इस्रायली यंत्रणा ने हमास के आतंकी ने दिए इस कबुलनामे का वीडियो जारी करके हमास के पक्ष में खड़ी हो रही मानव अधिकार संगठनों को तमाचा जड़ा हैं। Israel PM warning to Hamas that surrender to Israel or face deathगाजा के पैलेस्टिनी उनपर गिरे इस संकट के लिए हमास के आतंकी ही ज़िम्मेदार होने की बात चिल्ला चिल्ला कर कहते हुए कुछ सामने आए वीडियोज्‌‍ में देखे जा रहे हैं। लेकिन, गाजा की स्थिति के लिए इस्रायल ही ज़िम्मेदार होने का आरोप संयुक्त राष्ट्र संघ, मानव अधिकार संगठन एवं इस्रायल विरोधी देश लगा रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि पर संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में विशेष प्रस्ताव पेश करने की तैयारी हो रही है। पिछले चार दिनों से हो रही यह कोशिश महज अमेरिका के कारण कामयाब नहीं हो सकी हैं और यह प्रस्ताव पेश करने में देरी हो रही हैं। ऐसा करके अमेरिका इस्रायल का बचाव कर रही हैं, यह आलोचना भी होने लगी है। वहीं, गाजा पट्टी में युद्ध विराम करने की मांग इस्रायल के सामने रखने वाले यही मांग हमास के सामने रखने की कोशिश करें, ऐसी फटकार अमेरिका ने लगाई हैं। गाजा पट्टी में युद्ध विराम किया तो हमास फिर से इस्रायल पर हमले करेगी, यह भी अमेरिका ने कहा हैं। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने भी हमास का विनाश होने से पहले गाजा में युद्ध विराम नहीं होगा, ऐसा बड़े विश्वास से कहा हैं। साथ ही इस्रायल ने पैलेस्टिनियों के लिए गाजा की सीमा खोल दी है और अंतरराष्ट्रीय संगठन पैलेस्टिनियों तक सहायता पहुंचाने में नाकाम हो रहे हैं, ऐसी आलोचना इस्रायल ने की है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info