इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन का इस्रायल के हैफा बंदरगाह पर ड्रोन हमला

लेबनान से भी इस्रायल पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ी

इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन का इस्रायल के हैफा बंदरगाह पर ड्रोन हमला

बगदाद/तेल अवीव – पिछले चौबीस घंटे में इस्रायल को तीन विभिन्न जगहों से हुए हमलों का सामना करना पड़ा है। गाजा पट्टी की हमास के आतंकवादियों ने तेल अवीव, अश्दोत शहर पर रॉकेट हमले किए। वहीं, लेबनान की हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने उत्तरी इस्रायल पर मिसाइल दागकर इस्रायली सेना का टैंक नष्ट किया। इस्रायली रक्षाबल हमलों का सामना करने में लगे थे तभी इराक स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ने इस्रायल के हैफा बंदरगाह पर ड्रोन हमला करने का ऐलान किया। इराक में मौजूद आतंकवादियों के छोड़ा ड्रोन इस्रायली हवाई सुरक्षा यंत्रणा को चकमा देकर पश्चिमी तट तक पहुंचने से आश्चर्य जताया जा रहा है।

Iran-linked terrorist organization in Iraq drone attack on Israel's Haifa portईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ‘इस्लामिक रेझिस्टन्स इन इराक’ ने हैफा बंदरगाह पर ड्रोन हमला करने का ऐलान किया। इस्रायल ने गाजा पट्टी में शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई के जवाब में यह हमला करने का बयान इस संगठन ने किया है। इस्रायल कीसेना गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटती, तब तक इस्रायल पर ऐसे हमले होते रहेंगे, यह इशारा ईरान से जुड़ी इस आतंकवादी संगठन ने दिया है। इराक में स्थित इस आतंकवादी संगठन ने पिछले महीने से इस्रायल के हैफा और अन्य शहर पर किया यह चौथा हमला होने का दावा ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने किया है। इस्रायल ने इनमें से किसी भी हमले की जानकारी साझा नहीं की है।

Iran-linked terrorist organization in Iraq drone attack on Israel's Haifa portकुछ दिन पहले हैफा में इस्रायली नौसैनिक अड्डे के करीब आतंकवादियों ने हमला करने की कोशिश की थी। इसके लिए आतंकवादियों ने कार का इस्तेमाल किया था। इसके फोटो भी सामने आए थे। इस हमले के पीछे इस्रायल में मौजूद हमास समर्थक चरमपंथी होने का बयान इस्रायल ने किया था। लेकिन, पिछले महीने से इस्रायल का हैफा बंदरगाह आतंकवादियों के निशाने पर होने की ओर इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

हैफा शहर व्यापारिक नज़रिये से बड़ा अहम समझा जाता है। आगे के दिनों में भारत को खाड़ी देशों के ज़रिये सीधे यूरोप से जोड़ने के लिए हैफा बंदरगाह का इस्तेमाल होगा। इससे संबंधित समझौता भी पिछले साल किया गया था। ऐसे में ईरान से जुड़े आतंकवादी हैफा बंदरगाह पर कर रहे हमले या इससे संबंधित खतरे बड़े गंभीर होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। गाजा की हमास, लेबनान की हिजबुल्लाह के साथ इराक स्थित आतंकवादी संगठन भी हैफा बंदरगाह को लक्ष्य कर सकती है, इस ओर इस्रायली माध्यम ध्यान खींच रहे हैं।

Iran-linked terrorist organization in Iraq drone attack on Israel's Haifa portइसी बीच, गाजा में शुरू इस्रायल-हमास संघर्ष की तीव्रता बढ़ी है। पिछले चौबीस घंटे में इस्रायली रक्षाबलों ने गाजा के उत्तर और दक्षिण इलाके पर जोरदार हमले किए। हमास के आतंकवादियों का नेटवर्क नष्ट करने का काम शुरू है, यह ऐला इस्रायली सेना ने किया है। गाजा के दक्षिणी ओर के खान युनूस में इस्रायली सेना ने कार्रवाई की गति बढ़ाई है। वहीं, हमास ने इस्रायल से बातचीत करने की कोशिश गतिमान की है। इसके लिए हमास का वरिष्ठ नेता इस्माईल हनिया फिर से इजिप्ट पहुंचने की खबरें प्राप्त हो रही है। कतर की मध्यस्थता से हमास से शुरू की हुई बातचीत से इस्रायल के पीछे हटने से हमास ने अब इजिप्ट को मध्यस्थ बनाया है। इस्रायली सेना गाजा से पुरी तरह हटती है तो अगवा नागरिकों की रिहाई का विचार किया जाएगा, ऐसा हमास ने कहा है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info