ईरान को लेकर इस्रायल का संयम खत्म हो रहा है

इस्रायल के विदेश मंत्री की चेतावनी

ईरान को लेकर इस्रायल का संयम खत्म हो रहा है

तेल अवीव – गाजा में शुरू युद्ध का लाभ उठाकर ईरान ने सीरिया के रास्ते हिजबुल्लाह के लिए हथियारों की तस्करी बढ़ाई है। ईरान अब हिजबुल्लाह को विभिन्न तरह के मिसाइल, ड्रोन और हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान कर रहा हैं। ईरान की यह शस्त्र तस्करी संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है और सुरक्षा परिषद ईरान पर कार्रवाई करें, क्यों कि ईरान-हिजबुल्लाह की इस्रायल विरोधी इन गतिविधियों को लेकर अब संयम खत्म हो रहा है और अपनी जनता की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का अधिकार इस्रायल रखता है, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के विदेश मंत्री इस्रायल कात्ज ने दी है।

ईरान को लेकर इस्रायल का संयम खत्म हो रहा हैम्युनिक में हाल ही में आयोजित सुरक्षा बैठक में विदेश मंत्री कात्ज ने ईरान के खतरे की ओर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया। ईरान अब परमाणु बम बनाने के काफी करीब पहुंचने की बात इस्रायली विदेश मंत्री ने कही है। साथ ही ईरान का आतंकवाद इस्रायल सहित खाड़ी देश और वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा होने का आरोप इस्रायल कात्ज ने लगाया है। अपने देश लौटने के बाद इस्रायली विदेश मंत्री ने इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद को खत भेजा है। इस्रायली समाचार चैनल और अन्य माध्यमों में इस खत की चर्चा शुरू हुई है।

ईरान को लेकर इस्रायल का संयम खत्म हो रहा है‘पिछले कुछ महीनों से इस्रायल गाजा पट्टी के संघर्ष में व्यस्त है। इसे अवसर बनाकर ईरान ने लेबनान की आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के लिए हथियारों की तस्करी बढ़ाई है। इराक और आगे सीरिया के रास्ते ईरान इन हथियारों की लेबनान तक हथियारों की तस्करी कर रहा हैं। इसके लिए ईरान ज़मीन के साथ हवाई और समुद्री मार्ग का इस्तेमाल कर रहा हैं’, ऐसा विदेश मंत्री इस्रायल कात्ज ने सुरक्षा परिषद को भेजे खत में कहा है। ईरान ने हिजबुल्लाह को हवाई सुरक्षा यंत्रणा के साथ ही शहीद-१०१, शहीद-१३६ प्रकार के ड्रोन, अबाबील मिसाइल और ३५८ विमान विरोधी मिसाइलों की तस्करी करने का आरोप कात्ज ने लगाया है।

ईरान ने हिजबुल्लाह को हथियारों की तस्करी कब, कौनसे दिन की इसकी पुरी जानकारी कात्ज ने इस खत से सुरक्षा परिषद तक पहुंचाई है। ईरान ने प्रदान किए इन शस्त्रों का इस्तेमाल हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल के विरोध में नहीं कर सके, इसका विशेष ध्यान अंतरराष्ट्रीय समुदाय और लेबनान की सरकार रखे। क्यों कि, लेबनान की सीमा से इस्रायल पर रॉकेट या मिसाइलहमले हुए तो इसके परिणाम बड़े गंभीर होंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल के विदेश मंत्री ने दी है। इसके साथ ही ईरान यानी सांप का मुंह हैं और राजनीतिक बातचीत से यह समस्या खत्म नहीं होगी, ऐसी स्पष्ट भूमिका इस्रायली विदेश मंत्री ने अपनाई है। साथ ही इतने सारे सबूत पेश करने के बाद भी सुरक्षा परिषद ईरान के विरोध में यदि कार्रवाई नहीं करती है तो आगे की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए इस्रायल मुक्त है, ऐसा इशारा भी कात्ज ने दिया हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info