इस्रायली सेना ने घेराव करके गाजा के किए दो हिस्से

इस्रायली सेना ने घेराव करके गाजा के किए दो हिस्से

तेल अवीव – इस्रायल के सुरक्षाबलों ने पिछले २४ घंटे के दौरान गाजा में हमास के ४५० ठिकानों पर हमले किए। इसमें हमास के आतंकवादियों के साथ ही सुरंग के बने नेटवर्क एवं सैन्य ठिकानों को लक्ष्य किया है। साथ ही इस्रायली सेना ने गाजा शहर का घेराव किया है और गाजा के दो हिस्से करने की योजना को अंजाम देने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। इस वजह से हमास पर कार्रवाई करने में आसानी होगी, ऐसा इस्रायली सुरक्षाबलों का कहना है। इस बीच, ऐसी खबरें भी प्राप्त हो रही हैं कि, इस्रायल की सेना जल्द ही गाजा सिटी में प्रवेश करेगी।

इस्रायली सुरक्षाबलों ने गाजा पर सोमवार को कार्रवाई करके हमास के ४५० ठिकानों को तबाह किया। साथ ही इस्रायल ने यह ऐलान किया है कि, हमारे हमलों में हमास का सुरक्षाप्रमुख जमाल मुसा मारा गया है। गाजा में हमास ने बनाए सैन्य अड्डे पर कब्ज़ा करने की जानकारी भी इस्रायली सेना ने साझा की है। वहीं से इस्रायल की निगरानी करके रॉकेट हमले किए जा रहे थे। वहां बने सुरंग में हमास के आतंकवादियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा था, ऐसी जानकारी इस्रायल ने प्रदान की है।

इस्रायली सेना ने घेराव करके गाजा के किए दो हिस्सेगाजा पट्टी के केंद्र गाजा सिटी की इस्रायली सेना ने घेराबंदी की हैं और इस्रायली सेना किसी भी क्षण गाजा सिटी में प्रवेश करके हमास पर सीधे हमला करने की बात कही जा रही है। गाजा सिटी ही हमास का केंद्र होने की वजह से इस्रायली सेना के लिए इस कार्रवाई को अंजाम देना आसान नहीं होगा, ऐसी चेतावनी पश्चिमी देशों ने दी थी। इस्रायल के इन हमलों की हमास प्रतिक्षा कर रही होगी, हमास ने वहां इस्रायली सेना के लिए जाल लगाए होंगे, ऐसी चेतावनी अमेरिका के पूर्व सेना अधिकारियों ने भी इस्रायल को दी थी। लेकिन, इस्रायल ने इस हमले की तैयारी पुरी कर दी हैं, ऐसा इस्रायली सुरक्षाबलों ने फिर से स्पष्ट किया।

लेकिन, इस युद्ध में हमें नुकसान उठाना पड़ेगा, यह भी इस्रायली नेता एवं सैन्य अधिकारी स्वीकार रहे हैं। इसके बावजूद हमास को खत्म करने के लिए ज़रूरी हमले करने पर इस्रायली जनता का एकमत हैं और इस कार्रवाई को अंजाम दिए बिना इस्रायल रुकेगा नहीं, ऐसा बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और अन्य इस्रायली नेता बड़े निर्धार से कह रहे हैं। यह युद्ध इस्रायल ने शुरू नहीं किया हैं, निष्पाप इस्रायली नागरिक, महिला और बच्चों पर बड़ी क्रूरता से अत्याचार करके हमास ने ही इस रक्तरंजित युद्ध की शुरूआत की है। हमास के सर्वनाश के साथ ही इस युद्ध की समाप्ती होगी, ऐसा बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू कर रहे हैं।

इसी बीच, इस्रायल ने गाजा में शरणार्थियों के शिविर पर किए हमले में ३३ लोगों के मारे जाने का दावा हमास ने किया था। साथ ही इस्रायल ने गाजा पर किए हमले में मारे गए लोगों की संख्या १०००० तक जा पहुंचने की जानकारी हमास की यंत्रणा ने साझा की। इनमें बच्चों की मात्रा काफी होने की बात हमास की यंत्रणा साझा कर रही हैं। इसकी गूंज दुनियाभर में सुनाई दे रही हैं और गाजा में पैलेस्टिनी जनता की जान पर बने यह हमलें इस्रायल तुरंत रोक दे, यह मांग जोर पकड़ रही हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ में इस मांग का प्रस्ताव भी पारित किया गया था। इसका दाखिला देकर अमेरिका भी यह मांग कर रही हैं कि, कुछ समय के लिए इस्रायल यह हमले रोक दे। लेकिन, हमास को युद्ध विराम का लाभ उठाने नहीं देंगे, ऐसी पुख्ता भूमिका इस्रायल ने अपनाई है।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info