सीरिया में इस्रायल की हवाई कार्रवाई में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के ११ अधिकारी ढ़ेर

सीरिया में इस्रायल की  हवाई कार्रवाई में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के ११ अधिकारी ढ़ेर

रियाध – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के उत्तरी हिस्से में किए हवाई हमलों में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के ११ वरिष्ठ अधिकारी मारे गए हैं। चार दिन पहले सीरिया में इस्रायल की कार्रवाई में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का वरिष्ठ कमांडर ब्रिगेडियर जनरल रेझा मुसावी मारा गया था। इस वजह से मात्र चार दिन बाद ही इस्रायल ने ईरान को दूसरा बड़ा झटका दिया है और इस पर ईरान की तीव्र प्रतिक्रिया सामने आ सकती हैं, ऐसा स्थानीय माध्यम कह रहे हैं। लेकिन, ईरान ने इस खबर को ठुकराया है। साथ ही इस्रायल के नहीं, बल्कि अमेरिका के हमले में ईड़ान के पांच अधिकारियों के मारे जाने बयान किया है।

सबसे पहले सौदी अरब के माध्यमों ने सीरिया में इस्रायल के हवाई हमलों की खबरें प्रसिद्ध की। Elven Iranian Revolutionary Guards officers killed in Israeli air strike in Syriaईरान को रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अधिकारी सीरिया के पूर्व के अबू-बुकमल हवाई अड्डे पर ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों का स्वागत करने के लिए इकठ्ठा हुए थे। संबंधित विमान पहुंचने से पहले ही इस्रायल ने सीरिया पर हमला करने का दावा किया जा रहा है। इस हमले में हवाई अड्डे पर मौजूद रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के ११ अधिकारियों के मारे जाने की खबर सौदी के ‘अल अरेबिया’ नामक वृत्तसंस्था ने दी है। साथ ही हमले में घायल हुए लोगों में मेजर जनरल घोलाम-अली राशिद का समावेश होने की जानकारी भी सामने आ रही है।

मात्र कुछ घंटे पहले ही इस हवाई अड्डे पर यात्री विमानों की यातायात शुरू की गई थी। लेकिन, इस्रायल के हमले के बाद यह हवाई अड्डा फिर से ठप हुआ है। ऐसे में यह दावा किया जा रहा है कि, सीरिया में स्थित रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैनिकों को लक्ष्य करके इस्रायल ईरान को इशारा दे रहा हैं। इस हफ्ते के शुरू में ही इस्रायल की सीरिया में हुई कार्रवाई में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का वरिष्ठ कमांडर मारा गया था। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के लिए वह झटका था। लेकिन, ईरान ने सीरिया में किए हमले के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताना टाल दिया है। यह हमला अमेरिका ने ही किया था, ऐसा ईरान ने कहा है।

इस्रायल वर्ष २०१७ से सीरिया में स्थित ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमले कर रहा हैं। कुछ भी हो लेकिन, लेबनान और सीरिया में ईरान से जुड़े आतंकवादियों को हथियारों से लैस होने न देने की नीति इस्रायल ने अपनाई हैं। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से इस्रायल सीरिया में ईरान के हथियारों के भंड़ार एवं अन्य ठिकानों से अधिक ईरान के सैन्य अधिकारियों को लक्ष्य करना शुरू किया हुआ दिख रहा है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info