गाजा में इस्रायल की हुई नई कार्रवाई में १०० से अधिक ढ़ेर

दो महीने युद्ध विराम करने के लिए इस्रायल ने दिया प्रस्ताव भी हमास ने ठुकराया है

गाजा में इस्रायल की हुई नई कार्रवाई में १०० से अधिक ढ़ेर

गाजा – गाजा पट्टी में दो महीने के लिए युद्ध विराम करने से संबंधित इस्रायल ने पेश किया प्रस्ताव हमास ने ठुकराया है। इजिप्ट के ज़रिये इस्रायल ने यह प्रस्ताव दिया था। ७ अक्टूबर को इस्रायल पर हुए भीषण हमले के लिए ज़िम्मेदार याह्या सिन्वर और मोहम्मद दैफ इन दो नेताओं को गाजा से बाहर करने की मांग भी इस्रायल ने इस प्रस्ताव में की थी। लेकिन, हमास ने यह प्रस्ताव ठुकराने के बाद पिछले २४ घंटे में इस्रायल ने गाजा के खान युनूस में की हुई कारवाई मे १२५ लोगों के ढ़ेर होने की बात कही जा रही है। साथ ही इस्रायल के रक्षा बलों ने खान युनूस का घेराव करने का ऐलान किया गया है। लेकिन, इस्रायल के इस हमले में २१० पैलेस्टिनी नागरिकों के मारे जाने का आरोप हमास लगा रही है।

कुछ घंटे पहले गाजा के खान युनूस में हमास ने किए आरपीजी हमले में इस्रायल के २४ सैनिक मारे गए थे। इसके बाद इस्रायल में बड़े प्रदर्शनों का आयोजन किया गया और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू पर युद्ध विराम करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। More than hundred killed in Israel's new crackdown in Gazaइस्रायल गाजा में युद्ध विराम करके शीघ्रता से अगवा किए गए १३० नागरिकों को रिहा करें, ऐसी मांग इस्रायली प्रदर्शनकारी कर रहे हैं। नेत्यान्याहू की सरकार ने भी लगभग १० दिन पहले ही हमास के सामने युद्ध विराम के लिए नया प्रस्ताव देने की जानकारी सामने आयी है।

इसके अनुसार इस्रायल दो महीने के लिए युद्ध विराम करने के लिए तैयार है। लेकिन, इसके बदले में इस्रायल के अगवा किए १३० नगारिकों को रिहा करने के साथ याह्या सिन्वर और मोहम्मद दैफ इन दो प्रमुख नेताओं को गाजा से निष्कासित करने की दो प्रमुख मांगे इस्रायल के इस प्रस्ताव में शामिल थी। लेकिन, इसमें दर्ज़ कोई भी मांग मंजूर करने योग्य नहीं हैं, ऐसा कहकर हमास ने इस्रायल का यह प्रस्ताव ठुकराने की खबर मंगलवार की रात सामने आयी। इसके बाद इस्रायल ने खान युनूस में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का दावा किया जा रहा है।

इस्रायल की सेना ने खान युनूस में स्थित हमास के ठिकानों की घेराबंदी करने का दावा किया जा रहा है। इनमें से खान युनूस में हुई कार्रवाई में १२५ लोगों के मारे जाने का दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। More than hundred killed in Israel's new crackdown in Gazaलेकिन, हमास ने इस हमले में २१० लोगों के मारे जाने का आरोप लगाया है। हमास ने पहले भी गाजा में हुई सैन्य कार्रवाई को लेकर बढ़ा चढ़ाकर आंकड़े जारी करके इस्रायल के विरोध में दुष्प्रचार करने की जानकारी सामने आयी थी। लेकिन, इसके बाद भी हमास के आतंकवादी इस्रायल की कार्रवाई को लेकर बड़े बड़े दावे करते देखे गए हैं।

इस बीच, गाजा पट्टी में पैलेस्टिनियों की दुरावस्था के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप संयुक्त राष्ट्र संघ लगा रहा है। इस्रायल द्विराष्ट्रवाद यानी पैलेस्टिन के निर्माण का विरोध करके गाजा की जनता की समस्या बढ़ा रहा हैं, ऐसी आलोचना राष्ट्र संघ ने की है। वहीं, हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर किए हमले और इस्रायली महिला-बच्चीयों पर किए अत्याचारों को राष्ट्र संघ अनदेखा कर रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायल के राजदूत गिलाड एर्डन ने लगाया। गाजा की हमास, लेबनान की हिजबुल्लाह यह आतंकवादी संगठन और इनके पीछे खड़ा ईरान यानी खाड़ी में फैला कैन्सर है। इस कैन्सर का इलाज करने के बजाय राष्ट्र संघ सिर दर्द की चर्चा करने में लगा होने की तीखी आलोचना एर्डन ने की। इस्रायल ने इससे पहले भी ऐसे रवैये के लिए राष्ट्र संघ को जोरदार फटकार लगाई थी।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info