रशिया ने यूक्रेन पर दागे डेढ़ सौ से भी अधिक मिसाइल और ड्रोन

युद्ध शुरू होने के बाद किया गया सबसे बड़ा हमला

रशिया ने यूक्रेन पर दागे डेढ़ सौ से भी अधिक मिसाइल और ड्रोन

मास्को/किव – रशिया ने शुक्रवार की सुबह यूक्रेन पर भारी मात्रा में मिसाइल और ड्रोन हमले किए। इस हमले मे में १२२ ड्रोन और ३६ ड्रोन दागे गए। रशिया ने फ़रवरी २०२२ में यूक्रेन पर हमला करने के बाद किया गया यह सबसे बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला बना है। इस हमले से यूक्रेन में कम से कम २५ लोग मारे गए हैं और १३० से अधिक घायल हुए हैं। रशिया का यह हमला यानी क्रिमिया में युद्धपोत पर किए गए हमले का प्रतिशोध होने का दावा कुछ माध्यमों ने किया है।

Russia fired more than 150 missiles & drones on Ukraineरशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद ६७० से भी अधिक दिन बीते हैं और यूक्रेन हार की दहलीज पर खड़ा होने के दावे किए जा रहे हैं। जून महीने में यूक्रेन ने शुरू किया हुआ ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ भी पुरी तरह से नाकाम हुआ है और पश्चिमी देशों ने प्रदान किए हथियारों का भंड़ार भी खत्म होने की स्थिति में हैं। ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के दौरान यूक्रेन की सेना को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ा हैं और अगले साल यह अभियान जारी रखने के लिए नई सैन्य भर्ती करना पड़ रहा हैं। कुछ दिन पहले ही रशिया ने डोनेत्स्क के मरिन्का शहर पर कब्ज़ा करके यूक्रेन को झटका दिया है।

इसके बाद अब राजधानी किव सहित अन्य प्रांतों में बड़े मिसाइल और ड्रोन हमले करके रशिया ने अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया है। Russia fired more than 150 missiles & drones on Ukraineशुक्रवार की सुबह से किए गए हमलों को अंजाम देने के लिए रशिया ने हाइपरसोनिक मिसाइलों के साथ बैलेस्टिक और एरोबैलिस्टिक मिसाइलों का प्रयोग होने की बात कही जा रही है। इसमें ‘किन्झाल हाइपरसोनिक मिसाइल’, ‘केएच-२२’, ‘केएच-३२’, ‘केएच-५५’, ‘केएच-५९’, ‘केएच-१०१’, ‘केएच-५५५’, ‘एस-३००’, ‘एस-४००’ और ‘इस्कंदर-एम’ जैसे मिसाइल होने की बात कही जा रही है।

इसके अलावा ३६ आत्मघाती ड्रोन का भी हमले में इस्तेमाल किया गया। राजधानी किवसहित लिव, ओडेसा, खार्किव, झैपोरिझिया और डिनिप्रो प्रांत को भी लक्ष्य किया गया। रशिया ने किए इन हमलों के दौरान ८० से अधिक मिसाइल और २७ ड्रोन मार गिराने का दावा यूक्रेन की यंत्रणा ने किया है। इसी बीच यूक्रेन में सैन्य ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की है। Russia fired more than 150 missiles & drones on Ukraineइस साल के फ़रवरी महीने में रशिया ने १०० से अधिक मिसाइल और ड्रोन के हमले किए थे।

कुछ दिन पहले ही रशिया के वरिष्ठ सांसदों ने नए अभियान की तैयारी शुरू होने का बयान किया था। उससे पहले रशिया ने यूक्रेन के खिलाफ ‘विंटर ऑफेन्सिव’ शुरू करने के दावे पश्चिमी माध्यमों ने किए थे। रशिया ने पिछले कुछ महीनों में मिसाइल और ड्रोन उत्पादन में काफी बढ़ोतरी करने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने शुक्रवार को किया हमला ध्यान आकर्षित करता है।

रशिया के इस हमले पर यूक्रेन सहित पश्चिमी देशों की प्रतिक्रियाएं सामने आयी हैं। यूक्रेन को भारी मात्रा में रक्षा सहायता की ज़रूरत होने की बात भी इन हमलों से रेखांकित होने का दावा ब्रिटेन सहित कुछ देशों ने किया है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info