गाजा पट्टी के रफाह में इस्रायली सेना की कार्रवाई में ४४ की मौत

हमास को पराजित करने के लिए रफाह जीतना आवश्यक होने का नेत्यान्याहू ने किया दावा

गाजा पट्टी के रफाह में इस्रायली सेना की कार्रवाई में ४४ की मौत

रफाह/तेल अवीव – गाजा पट्टी के दक्षिणी ओर स्थित रफाह सीमा के करीब इस्रायली लड़ाकू विमानों ने किए हमले में ४४ लोग मारे गए हैं। इनमें १२ से ज्यादा बच्चे होने का दावा हमास से जुड़ी मेडिकल एजेन्सी कर रही हैं। रफाह कार्रवाई करने पर इस्रायल कायम है। हमास के आतंकवादी इस क्षेत्र में छिपे होने की वजह से हमास को पुरी तरह से पराजित करने के लिए रफाह जीतना और उसपर कार्रवाई करना आवश्यक है, यह ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। वहीं, रफाह पर हुई इस कार्रवाई की वजह से अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए शुरू कोशिश नाकाम होगी, ऐसी धमकी इस्रायल के हमलों से बेचैन हुई हमास ने दी है।

इस्रायल ने पिछले दो दिनों से रफाह पर हवाई हमले करना शुरू किया है। लेकिन, इस्रायल के यह हमले सीमित होने का दावा किया जा रहा है। अगले दो हफ्ते में इस्रायल रफाह में बड़ा सैन्य अभियान शुरू करेगा। इसके लिए इस्रायल की सेना ने रफाह को घेरना शुरू किया है। Forty four killed in Israeli military action in Gaza Strip's Rafahइस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रफाह की कार्रवाई करना टाल नहीं सकते, यह स्पष्ट किया है।

पिछले चार महीनों से इस्रायली रक्षाबलों ने शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई के कारण भागे गाजा की हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी सीमा के करीबी रफाह में शरणार्थियों के शिविरों में आश्रय लिया है। हमास के के आतंकवादी पैलेस्टिनी शरणार्थियों में घुसकर इस इलाके में छिपे होने का दावा इस्रायल कर रहा हैं। खान युनूस से भागे हमास के वरिष्ठ नेता और कमांडर भी रफाह में ही पाए जाएंगे, ऐसा इस्रायल का कहना हैं। इसी वजह से गाजा में हमास विरोधी युद्ध जीतना हैं तो रफाह की सीमा पर सैन्य कार्रवाई आवश्यक होने का बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री कर रहे हैं।

रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू करने से पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री ने अपनी सेना को पैलेस्टिनी नागरिकों की सुरक्षा निर्धारित करने की सूचना की है। रफाह के पैलेस्टिनी शरणार्थियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के बाद सैन्य कार्रवाई शुरू होगी, यह प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने फिर से स्पष्ट किया है। Forty four killed in Israeli military action in Gaza Strip's Rafahसाथ ही हमास विरोधी संघर्ष में इस्रायल जल्द ही विजयी होगा, यह दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया है।

इस्रायली सेना ने पिछले चौबीस घंटे में गाजा पट्टी पर की हुई कार्रवाई में ११२ लोग मारे गए। इनमें से ४४ लोग रफाह की कार्रवाई मारे गए हैं, ऐसा आरोप हमास लगा ही है। पिछले चार महीनों से अधिक लंबे चले इस इस्रायल-हमास संघर्ष में अब तक २८१७६ लोग मारे गए हैं और इस्रायल के अगवा किए १३१ नागरिक अभी भी हमास के कब्ज़े में हैं। इनकी रिहाई के लिए हमास की मांग मंजूर नहीं करेंगे, यह इस्रायल ने पहले ही स्पष्ट किया है।

इस बीच, इस्रायल ने रफाह में शुरू की हुई कार्रवाई के कारण बेचैन हुई हमास ने इन अगवा नागरिकों की सुरक्षा को लेकर इस्रायल को नई धमकी दी है। रफाह में इस्रायल की सैन्य कार्रवाई होने से अगवा नागरिकों की सुरक्षा एवं उनकी रिहाई की संभावना खत्म हो सकती है, ऐसा हमास ने धमकाया है। लेकिन, इस्रायल रफाह में सैन्य कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा, यही बात प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के बयान से स्पष्ट हो रही है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info