सिरियास्थित ईरान के अड्डों पर इस्रायल के हवाईहमलें

दमास्कस – सिरिया के अलेप्पो और देर एझोर इलाक़ों में इस्रायल ने हवाईहमलें किये होने का दावा सिरियन संगठन ने किया। सोमवार रात को किये हुए इन हमलों में रासायनिक शस्त्र विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जानेवाली लॅब और ईरान से प्राप्त हथियारों का संग्रह होनेवाला गोदाम इनका समावेश था, ऐसा बताया जाता है। इस्रायल ने पिछले दो हफ़्तों में सिरिया पर किया हुआ यह सातवाँ हमला है।

सोमवार रात को सिरिया के पूर्वी भाग में स्थित अलेप्पो और देर एझोर में एक के बाद एक हमलें किये गए। अलेप्पो में किये गए हमलों में ईरान की सेना और ईरानसंलग्न आतंकवादी गुटों के बड़े पैमाने पर होनेवाले शस्त्रभांडार को लक्ष्य किया गया। ब्रिटनस्थित मानवाधिकार संगठन और वॉर मॉनिटर ने यह जानकारी दी। यह शस्त्रभांडार सिरियन लष्कर की लॅब्स् के नज़दीक रखा गया था। इन लॅब्स् का इस्तेमाल रासायनिक शस्त्र विकसित करने के लिए किया जाता है, ऐसे दावे पश्चिमी गुप्तचर संगठनों द्वारा किये गए थे।

सिरियन वृत्तसंस्था ‘सना’ ने, अलेप्पो स्थित ‘अल-सफिरा’ इलाक़े में हमले होने की ख़बर दी है। ये हमलें लष्करी अड्डों पर और संशोधनकेंद्रों पर हुए, ऐसा बताकर, सिरिया की हवाईसुरक्षा यंत्रणाओं ने कुछ हमलें लौटाने का भी दावा किया। सिरियन वृत्तसंस्था ने, ये हमलें इस्रायल ने ही किये ऐसा कहा है। सिरिया के एक लष्करी अधिकारी ने, हमलें करनेवाले इस्रायली लड़ाक़ू विमान ‘आलं-तन्फ’ इलाक़े से आये होने का दावा किया। सिरियास्थित यह इलाक़ा अमरिकी लष्कर के कब्ज़े में है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info