विश्‍वभर में तैनात परमाणु अस्त्रों की संख्या में हुई बढ़ोतरी – स्वीड़िश अभ्यासगुट ‘सिप्री’ की रपट

विश्‍वभर में तैनात परमाणु अस्त्रों की संख्या में हुई बढ़ोतरी – स्वीड़िश अभ्यासगुट ‘सिप्री’ की रपट

‘सिप्री’

स्टॉकहोम – विश्‍वभर के नौ परमाणु अस्त्रों से लैस देशों ने तैनात परमाणु अस्त्रों की संख्या में बढ़ोतरी की है, यह जानकारी ‘स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इन्स्टिट्यूट’ (सिप्री) नामक अभ्यासगुट ने साझा की है। ‘सिप्री’ ने सोमवार के दिन ‘आर्मामेंटस्‌, डिसआर्मामेंट ऐण्ड इंटरनैशनल सिक्युरिटी’ नामक रपट जारी की। इसके अनुसार वर्ष २०२१ के शुरू में विश्‍वभर में तैनात परमाणु अस्त्रों की संख्या बढ़कर ३,८२५ हुई है। बीते वर्ष यही संख्या ३,७२० थी। अमरीका और रशिया ने अपने परमाणु अस्त्रों में से लगभग २,००० परमाणु अस्त्र ‘हाय ऑपरेशनल अलर्ट’ स्थिति में रखे होने की जानकारी ‘सिप्री’ की रपट में दर्ज़ है।

‘सिप्री’

फिलहाल, विश्‍व के ९ देश परमाणु अस्त्रों से सज्जित हैं और इनमें अमरीका, रशिया के साथ ब्रिटेन, फ्रान्स, चीन, भारत, इस्रायल, पाकिस्तान और उत्तर कोरिया का समावेश है। इन नौं देशों के बेड़े में जनवरी २०२१ में कुल १३,०८० परमाणु अस्त्र मौजूद होने का बयान ‘सिप्री’ ने किया है। रशिया ने सबसे अधिक ६,३७५ और अमरीका ने ५,८०० परमाणु अस्त्र रखे हैं। अमरीका और रशिया उनके बीच हुए समझौते के अनुसार प्रतिवर्ष परमाणु अस्त्रों की संख्या कम कर रहे हैं, फिर भी तैनात किए गए परमाणु अस्त्रों की संख्या बढ़ रही है, इस ओर ‘सिप्री’ ने ध्यान आकर्षित किया।

‘सिप्री’

अमरीका और रशिया के बाद चीन के बेड़े में सबसे अधिक ३५० परमाणु अस्त्र होने की बात इस स्वीड़िश अभ्यासगुट ने कही है। लेकिन, चीन ने अपने तैनात परमाणु अस्त्रों की संख्या सार्वजनिक नहीं की है। साथ ही चीन अपने परमाणु अस्त्रों की संख्या तेज़ी से बढ़ा रहा है या इनके आधुनिकीकरण की प्रक्रिया करने में भी व्यस्त होने की जानकारी ‘सिप्री’ की रपट में दर्ज़ है। चीन के साथ ही ब्रिटेन ने भी अपने परमाणु अस्त्रों की संख्या बढ़ाने के एवं इनका आधुनिकीकरण करने के संकेत दिए हैं। ब्रिटेन के बेड़े में फिलहाल २२५ परमाणु अस्त्र मौजूद हैं और नयी नीति के तहत इन अस्त्रों की संख्या बढ़ाकर २६० की जा रही है।

भारत, पाकिस्तान एवं उत्तर कोरिया भी अपने परमाणु हथियारों का भंड़ार बढ़ाने की गतिविधियाँ कर रहे हैं। उत्तर कोरिया के बेड़े में फिलहाल ४० से ५० परमाणु अस्त्र होने की बात कही जा रही है। बीते वर्ष जारी की गई रपट में ‘सिप्री’ ने उत्तर कोरिया ने १० नए परमाणु अस्त्रों का निर्माण किया होने का दावा किया था।

शीतयुद्ध के दौर के बाद बीते कुछ वर्षों में परमाणु अस्त्रों की संख्या कम करने के दावे किए जा रहे थे। लेकिन, नई जानकारी के अनुसार परमाणु अस्त्रों की संख्या बढ़ाने की ओर ही इन देशों का झुकाव दिखाई दे रहा है और यह चिंता का मुद्दा होने का इशारा ‘सिप्री’ के वरिष्ठ अधिकारी हैन्स एम. क्रिस्टनसन ने दिया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info