Breaking News

सौदी ने विस्फोटकों से भरी ‘ड्रोन बोट’ को तबाह किया – ‘रेड सी’ में हमले की साज़िश नाकाम करने का सौदी का दावा

दुबई – ‘रेड सी’ क्षेत्र में स्थित अपने ‘यांबू’ बंदरगाह पर भयंकर आतंकी हमला करने की साज़िश नाकाम करने का दावा सौदी अरब ने किया है। विस्फोटकों से भरी ‘ड्रोन बोट’ इस बंदरगाह से टकराने की हमलावरों की साज़िश थी। इस क्षेत्र में जारी सौदी के र्इंधन व्यापार को झटके देने के लिए यह साज़िश रची गई थी। लेकिन, इस साज़िश को अंजाम देने से पहले ही इस ड्रोन बोट को तबाह किया गया, ऐसा बयान सौदी ने किया है। यह साज़िश कामयाब होती को खाड़ी क्षेत्र में कोहराम मचा होता। इस वजह से काफी बड़ा हादसा टाला जाने के दावा किया जा रहा है।

सौदी अरब के पश्‍चिमी ओर के यांबू और राबिघ बंदरगाहों के बीचोबीच यह घटना घटी। मंगलवार की सुबह रिमोट कंट्रोल के ज़रिये चलाया जा रहा विस्फोटकों से भरा बड़ा जहाज़ यांबू बंदरगाह की दिशा में खौफनाक तरीके से बढ़ रहा था। इस दौरान वर्णित बंदरगाह में र्इंधन की यातायात वाले टैंकर मौजूद थे। इसी वजह से संबंधित समुद्री क्षेत्र और अन्य जहाज़ों की सुरक्षा ध्यान में रखते हुए इस ड्रोन बोट पर हमला किया गया, यह जानकारी सौदी सेना के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मलिकी ने प्रदान की।

इस हमले की साज़िश में इस्तेमाल किया गया जहाज़ कौनसे देश या संगठन का था, इसका ब्यौरा अभी प्रसिद्ध हुआ नहीं है। इस हमले की साज़िश को लेकर किसी पर आशंका व्यक्त करने से सौदी दूर रहा है। आम तौर पर ‘रेड सी’ में होनेवाले हमलों की ज़िम्मेदारी उठाने के लिए सामने आते रहे येमन के हौथी विद्रोहियों ने भी सौदी ने नाकाम किए हमले की साज़िश का ज़िम्मा नहीं उठाया है।

रेड सी और पर्शियन खाड़ी क्षेत्र बीते कुछ हफ्तों से काफी संवेदनशील बना हुआ है। यूरोप से एशियाई देशों को जोड़नेवाले इस समुद्री क्षेत्र में विदेशी जहाज़ों पर हमलों में बढ़ोतरी हुई है। इस क्षेत्र में इस्रायल और ईरान के बीच अघोषित युद्ध तीव्र होने का दावा अमरीका के अखबार ने कुछ दिन पहले ही किया था।

इसी बीच बीते महीने सुएज़ कनाल में कंटेनर जहाज़ के फंसे रहने से मालवाहक यातायात का जाम लगने का तजुर्बा विश्‍व ने लिया था। इस वजह से वर्णित साज़िश कामयाब होती तो इससे पूरे विश्‍व को झटका लगता।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info