अफ़गानिस्तान में मौजूद ‘आयएस’ के आतंकी छह महीनों में अमरीका पर हमला करेंगे – पेंटॅगॉन के वरिष्ठ अधिकारी की चेतावनी

वॉशिंग्टन – अफ़गानिस्तान में मौजूद ‘आयएस-खोरासन’ से अमरीका की सुरक्षा को खतरा है। अगले छह महीनों में ‘आयएस’ के आतंकी अमरीका पर हमला कर सकते हैैं। तालिबान से सहयोग कर रहें अल कायदा के आतंकी, एक वर्ष के दौरान अमरीका के हितसंबंधों को लक्ष्य कर सकते हैं, ऐसी गंभीर चेतावनी अमरिकी रक्षा मंत्रालय के उपमंत्री कॉलिन कैल ने दी। साथ ही, ‘आयएस’ के खिलाफ लड़ने की क्षमता तालिबान रखता है क्या, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है, यह भी कैल ने आगे कहा। अफ़गानिस्तान से पूरी तरह से सेना वापसी करके, बायडेन प्रशासन ने इस देश को आतंकियों के हाथ में सौंप दिया और इससे अमरीका असुरक्षित हुई है, ऐसी आलोचना हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर कैल ने किए हुए ये दावे बायडेन प्रशासन पर अधिक दबाव बढ़ानेवाले साबित होते हैं।

आयएसचे दहशतवादी, अमरीका पर हमला

अमरीका पर ९/११ का आतंकी हमला करनेवाले अल कायदा को खत्म किया है, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अफ़गानिस्तान से सेना वापसी करने के निर्णय का समर्थन किया था। वहीं, अमरीका के रक्षाबलप्रमुख मार्क मिले ने भी अफ़गानिस्तान से आतंकी हमले का खतरा काफी कम होने का दावा किया था। ९/११ की तुलना में यह खतरा काफी गंभीर ना होने का बयान जनरल मिले ने किया था। लेकिन, पेंटॅगॉन की रक्षानीति के उपमंत्री कॉलिन कैल ने साझा की हुई जानकारी इन दावों को छेद देनेवाली है।

‘आयएस-खोरासन’ और अल कायदा, अफ़गानिस्तान के बाहर अमरीका और अमरीका के हितसंबंधों पर हमलें करने का इरादा रखते हैं और इसके पुख्ता सबुत हमारे हाथों में हैं’, यह बात कैल ने सिनेट की ‘आर्म्ड सर्व्हिसेस कमिटी’ के सामने हुई सुनवाई के दौरान स्पष्ट की। ‘आयएस-खोरासन’ के आतंकी छह से बारह महीनों में और अल कायदा के आतंकी १ से २ वर्षों में अमरीका पर हमलें कर सकते हैं, यह दावा कैल ने किया। अफ़गानिस्तान में हुकूमत स्थापित करनेवाले तालिबान की क्षमता पर पेंटॅगॉन के वरिष्ठ अधिकारी ने सवाल किए।

आयएसचे दहशतवादी, अमरीका पर हमला

तालिबान और आयएस एक-दूसरे के जानी दुश्मन हैं। इस वजह से ‘आयएस’ के विरोध में कार्रवाई करने के लिए तालिबान के आतंकी तैयार हैं। लेकिन, इसके लिए आवश्‍यक क्षमता उनमें है या नही, यह कहना मुमकिन ना होने का बयान कैल ने किया। तभी, तालिबान और अल कायदा के सहयोग पर भी कैल ने चिंता व्यक्त की। अमरीका पर हमला करने के लिए अल कायदा को १ से २ वर्ष लग सकते हैं, लेकिन, उससे पहले आयएस और अल कायदा पर कार्रवाई करना आवश्‍यक होने के संकेत कैल ने दिए।

साथ ही, अफ़गानिस्तान में अमरीका के ४३९ नागरिक अभी भी फंसे पड़े होने की बात कैल ने सिनेट के सामने स्वीकारी। अफ़गानिस्तान में फंसे पड़े अमरिकी नागरिकों को हिफ़ाजत से बाहर निकालने का दावा बायडेन प्रशासन ने किया था। लेकिन कैल ने साझा की हुई यह जानकारी, बायडेन प्रशासन पर नई आलोचना आमंत्रित करनेवाली साबित होती है।

इसी बीच, अल कायदा पर कार्रवाई करने के लिए तालिबान ने अमरीका से किया इन्कार यानी युद्ध का ऐलान होने का बयान अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर लिंडसे ग्रैहम ने कुछ घंटे पहले ही किया था। इसी दौरान अमरीका के पूर्व विशेषदूत खलिलझाद ने यह संभावना व्यक्त की थी कि अल कायदा का प्रमुख अयमन अल-जवाहिरी अफ़गानिस्तान में ही होगा। अल कायदा का खतरा खत्म करने के लिए क्या अमरीका अफ़गानिस्तान में हवाई हमलें करेगी, यह सवाल बायडेन प्रशासन से लगातार किया जा रहा है।

इसपर प्रतिक्रिया देते हुए, अमरीका पाकिस्तान की हवाई सीमा का इस्तेमाल करके अफ़गानिस्तान में ड्रोन के ज़रिये निगरानी कर रही है, ऐसा कैल ने कहा। पाकिस्तान इसके आगे भी अपनी हवाई सीमा खुली रखें, यह संदेश अमरीका ने पाकिस्तान को दिया होने की बात कैल ने कही।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info