सुरक्षा के लिए मित्रदेशों को जब चाहिये तब सहायता प्रदान करने के लिए इस्रायल तैयार

- बहरीन की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलान

मनामा – इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट बहरीन की ऐतिहासिक यात्रा पर हैं। सोमवार रात प्रधानमंत्री बेनेट बहरीन दाखिल हुए और जल्द ही वे किंग हमाद बिन इशा अल खालिफा से मुलाकात करेंगे। अब्राहम समझौते में शामिल इस्रायल और अरब देशों का सहयोग औपचारिक स्तर पर रखने के बजाए इसे सामरिक स्तर तक बढ़ाने का प्रस्ताव बेनेट बहरीन के राष्ट्रप्रमुख के सामने रखेंगे। ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के खतरे के विरोध में सहयोग बढ़ाने के लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री बहरीन की यात्रा पर पहुँचे हैं, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

बहरीन की ऐतिहासिक यात्रा

बहरीन के किंग हमाद बिन इसा अल खालिफा से मुलाकात करने से पहले, प्रधानमंत्री बेनेट ने स्थानीय अखबार को साक्षात्कार दिया। इस दौरान इस्रायली प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा का कारण स्पष्ट किया। ‘इस्रायल और बहरीन के सामने एक ही चुनौती है। तो फिर इसका एकजूट से सामना करने में दिक्कत क्या है? हम साथ मिलकर ईरान और ईरान समर्थक गुटों से दिन-रात संघर्ष करेंगे। इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता स्थापित करने के लिए, इस्रायल अपने मित्रदेशों को जब चाहिये तब सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं’, यह ऐलान प्रधानमंत्री बेनेट ने किया।

‘अपनी जनता के लिए मेहनत कर रहे और उनकी सुरक्षा एवं क्षेत्रीय शांति के लिए कोशिश कर रहे देशों को नष्ट करना ही ईरान की मंशा हैं और इसके लिए ईरान आतंकी संगठनों का समर्थन कर रहा है। इन खून चुसनेवाले आतंकियों को, इस क्षेत्र के देशों की सत्ता पर बिठाने के लिए ईरान की कोशिश जारी है’, यह आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री ने लगाया। ईरान के इस खतरे का सामना करने के लिए इस क्षेत्र के देशों का स्वतंत्र संगठन गठित करने की आवश्‍यकता होने का बयान प्रधानमंत्री बेनेट ने किया।

बहरीन की ऐतिहासिक यात्रा

इसके साथ ही, पिछले कुछ वर्षों में इस्रायल ने इस क्षेत्र के देशों के साथ लष्करी सहयोग मज़बूत करने की याद भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने ताज़ा की। साथ ही ईरान के खतरे का मुकाबला करने के लिए इस्रायल एक मज़बूत और विश्‍वासू सहयोगी होने का भरोसा प्रधानमंत्री बेनेट ने दिलाया। हालाँकि स्पष्ट ज़िक्र किया ना हो, फिर भी इस्रायल और यूएई के बीच लष्करी सहयोग स्थापित होने के संकेत प्रधानमंत्री बेनेट ने दिए हैं, यह दावा बहरीन के अखबार ने किया।

बहरीन के किंग हमाद और क्राऊन प्रिन्स सलमान बिन हमाद अल-खलिफ से मुलाकात करने से पहले, इस्रायल के प्रधानमंत्री ने बहरीन में बसे ज्यू धर्मियों के नेताओं से चर्चा की। साथ ही, इस्रायल के प्रधानमंत्री ने बहरीन में तैनात अमरिकी नौसेना के कमांड़ प्रमुख से भी मुलाकात की।

इस्रायली प्रधानमंत्री की इस यात्रा से कुछ घंटे पहले ही इस्रायल ने बहरीन में अपने नौसेना अधिकारी को तैनात किया हैं। बहरीन में मौजूद अमरिकी नौसेना कमांड सेंटर से संपर्क एवं समन्वय करने के लिए यह तैनाती होने की बात इस्रायल और बहरीन ने स्पष्ट की थी।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info