डोन्बास के अभियान के लिए खार्किव क्षेत्र से कुछ हद तक पीछे हटने का रशिया ने किया खुलासा

- यूक्रेन ने ठोके बड़े सामरिक विजय के दावे

खार्किव

मास्को/किव – डोन्बास क्षेत्र के सैन्य अभियान के उद्देश्य पूर्ण करने के लिए खार्किव प्रांत के कुछ क्षेत्रों से आंशिक रूप से पीछे हटने का खुलासा रशिया के रक्षा विभाग ने किया है। पिछले कुछ दिनों से ईशाण कोण यूक्रेन के खार्किव प्रांत में यूक्रेन की सेना को बड़ी सामरिक सफलता मिलने के दावे प्रसिद्ध हो रहे हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रशिया के रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने सैन्य तैनाती में बदलाव करने की जानकारी साझा की। इसके साथ ही पिछले ४८ घंटों में रशिया ने खार्किव में ‘प्रिसिजन स्ट्राईक्स’ एवं आर्टिलरी की सहायता से किए हुए हमलों में ७५० से अधिक यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की बात साझा की।

खार्किव

यूक्रेन की सेना ने पिछले महीने से रशिया के नियंत्रण वाले दक्षिण एवं ईशान कोण यूक्रेन के क्षेत्र में जवाबी हमले शुरू किए थे। पिछले कुछ दिनों में इसे सफलता मिलने की बात भी सामने आ रही है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष, वरिष्ठ नेता एवं पश्चिमी माध्यमों ने इस मुद्दे पर बड़े-बड़े दावे प्रसिद्ध किए। शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने खार्किव से रशियन सेना पीठ दिखाकर भाग रही है, यह दावा करके लगभग ३० से अधिक बड़े क्षेत्र पर कब्जा पाने की बात कही थी। ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणाओं ने भी इसकी पुष्टि की है और पश्चिमी माध्यमों ने रशियन सेना का मोर्चा बिखर गया, यह कहना शुरू किया है। राजधानी किव से पीछे हटने के बाद यह रशिया की सबसे बड़ी हार होने के दावे भी किए जा रहे हैं।

खार्किव

यूक्रेन और पश्चिमी माध्यमों के इस प्रचार की पृष्ठभूमि पर ही रशिया के रक्षा विभाग ने खार्किव की स्थिति पर खुलासा करनेवाला निवेदन जारी किया। ‘खार्किव के इज़ियम और बैलाकिलिया शहरों में तैनात सैन्य दलों में बदलाव किया जा रहा है। डोन्बास क्षेत्र को मुक्त कराने का उद्देश्य हासिल करने के लिए डोनेत्स्क की सैन्य तैनाती मज़बूत की जा रही है। इसके लिए इज़ियम और बैलाकिलिया के दलों को इस क्षेत्र में तैनात किया जा रहा है’, यह जानकारी रशियन रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने साझा की। इस दौरान रशियन प्रवक्ता ने खार्किव के हमले बंद नहीं किए गए हैं बल्कि दक्षिण यूक्रेन में यूक्रेन के हमलों को प्रत्युत्तर दिया जा रहा है, यह स्पष्ट किया।

पिछले ४८ घंटों में रशिया की वायुसेना, मिसाइल फोर्सेस और आर्टिलरी दलों ने खार्किव में यूक्रेनी सेना और ठिकानों पर जोरदार हमले किए हैं। इन हमलों में ७५० से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए। यूक्रेनी सेना के ड्रोन्स, रड़ार, तोप एवं कमांड पोस्टस्‌‍ इसमें तबाह किए गए। अमरीका ने प्रदान किए बख्तरबंद वाहन एवं हायमार्स रॉकेटस्‌‍ भी नष्ट किए गए, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा। दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव क्षेत्र में भी हमले करने की जानकारी रशिया ने साझा की।

इसी बीच, ज़ौपोरिज़िया क्षेत्र के परमाणु प्रकल्प पर किए गए हमलों की वजह से इस प्रकल्प के सभी युनिटस्‌‍ बंद किए गए हैं और बिजली उत्पादन एवं आपूर्ति बंद हो गई है, यह वृत्त प्राप्त हुआ है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info