राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की की धमकी यानी महायुद्ध का उकसावा

ज़ेलेन्स्की

किव/मास्को – यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की की रशिया पर हमले करने की धमकी यानी नए विश्वयुद्ध के लिए उकसावा है और इसका विनाशकारी असर पडेगा, ऐसी चेतावनी रशिया ने दी है। नाटो रशिया पर ‘प्रिएम्पटिव स्ट्राईक्स’ करें और रशिया की परमाणु हमला करने की योजना नाकाम करें, ऐसी माँग राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की ने की थी। रशिया के परमाणु हमले करने तक यूक्रेन इन्तज़ार नहीं कर सकता, यह इशारा भी ज़ेलेन्स्की ने दिया। नाटो के सामने हमलों की माँग करने के अलावा यूक्रेन की सेना ने खेर्सन प्रांत के ५०० चौरस किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्ज़ा पाने का दावा भी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

ज़ेलेन्स्की

पिछले कुछ दिनों से खार्किव समेत दक्षिण यूक्रेन में यूक्रेन की सेना को बड़ी सफलता मिलने की बात सामने आयी थी। इसके बाद यूक्रेन की हुकूमत अधिक आक्रामक होती जा रही है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने हाल ही में रशिया से चर्चा करने के सभी मार्ग बंद करने का ऐलान भी किया था। इसके बाद रशियन सेना की वापसी एवं यूक्रेन के हमलों के फोटो लगातार जारी किए जा रहे हैं। इसके बाद अब नाटो के सामने रशिया पर हमले करने की माँग करके राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की ने काफी तीखी भूमिका अपनाने के संकेत मिल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के एक अध्ययन मंडल के सामने किए गए बयान में ज़ेलेन्स्की ने रशिया ने कदम आगे बढ़ाने से पहले नाटो हमले करे, ऐसी माँग की। ‘रशिया के भीषण हमले अंतरराष्ट्रीय समूदाय ने देखे हैं। आनेवाले समय में रशिया को परमाणु हमलों से रोकना हो तो उस पर पहले ही हमले करने पडेंगे। रशिया परमाणु हमले कर नहीं सकेगी, ऐसी स्थिति निर्माण करनी चाहिए। इस वजह से रशिया की समझ में आएगा कि, परमाणु हमलों के परिणाम क्या होते हैं’, इन शब्दों में यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने रशिया को धमकाया है। रशिया यूक्रेन पर परमाणु हमले करने की राह नहीं देख सकती, इससे यूद्ध की तीव्रता अधिक बढ़ेगी, यह चेतावनी भी ज़ेलेन्स्की ने दी।

ज़ेलेन्स्की

छलेन्स्की के इस बयान पर रशिया से तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष का यह बयान यानी विश्व युद्ध के लिए उकसावा है और इसके काफी विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं, ऐसा इशारा रशिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दिया। तभी, ज़ेलेन्स्की के बयान यूक्रेन की हुकूमत से संभावित खतरे की पुष्टि करते हैं और रशिया ने सैन्य अभियान क्यों शुरू किया, इसका जवाब इससे मिलेगा, यह दावा रशिया के विदेशमंत्री सर्जेओई लैवरोव ने किया।

इसी बीच, यूक्रेन की सेना ने खेर्सन प्रांत के कुल ५०० चौरस किलोमीटर क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का दावा ज़ेलेन्स्की ने किया। मात्र सात दिनों में यूक्रेनी सेना ने यह कारनामा किया, ऐसा उन्होंने कहा। ज़ेलेन्स्की यह दावा कर रहे थे तभी रशिया ने किव प्रांत के साथ ज़ौपोरिज़िया में ड्रोन हमले करने का वृत्त सामने आया है। इसके लिए रशिया ने ईरानी ड्रोन्स का इस्तेमाल किया, यह भी कहा जा रहा है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info