अमरीका की आक्रामकता को परमाणु अस्त्र से जवाब मिलेगा

- उत्तर कोरिया के तानाशाह ने धमकाया

सेऊल – उत्तर कोरिया को शत्रु देश से खतरा निर्माण हुआ तो उतनी ही ताकत से उसे जवाब दिया जाएगा। पमाणु अस्त्र का सामना परमाणु अस्त्र से ही किया जाएगा। अमरीका और मित्र देश उत्तर कोरिया को उकसा कर आत्मघात करेंगे’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने दी। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया के तानाशाह की मौजूदगी में अमरीका तक हमला करने की क्षमता के मिसाइल का परीक्षण सफल होने का दावा उत्तर कोरियन माध्यम कर रहे हैं।

अण्वस्त्राने उत्तर

सितंबर में उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य नीति में बड़ा बदलाव किया था। पिछले कई सालों से उत्तर कोरिया ने शत्रु देश के खिलाफ ‘नो फर्स्ट यूज’ यानी परमाणु अस्त्र का पहले प्रयोग ना करने की भूमिका अपनाई थी। लेकिन, सितंबर में उत्तर कोरिया ने तानाशाह किम जाँग-उन की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए परमाणु अस्त्र के प्रयोग से संबंधित नीति में बदलाव किया। शत्रु देश ने तानाशाह किम जाँग-उन पर हमला करने की कोशिश की तो उस देश पर सीधे परमाणु अस्त्र का प्रयोग करने का ऐलान करके उत्तर कोरिया ने अपनी पिछले कई सालों की नीति में बदलाव किया था।

इसके बाद उत्तर कोरिया ने दो बार अमरीका को परमाणु अस्त्र की धमकी दी। शनिवार को उत्तर कोरिया के मुखपत्र ने किम जाँग-उन का दाखिला देते हुए अमरीका और मित्र देशों को धमकाया। शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने ‘हासाँग-१७’ नामक नए प्रकार के अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने का ऐलान किया। अमरीका के पूर्वीय तटवरती शहरों तक हमला करने की क्षमता के इस मिसाइल के परीक्षण के ज़रिये उत्तर कोरिया ने अमरीका से अधिक बेहतर होने की बात दर्शाई है, ऐसा दावा वर्णित वृत्तसंस्था ने किया।

तानाशाह किम जाँग-उन ने पत्नी और बेटी के साथ शुक्रवार के इस सफल परीक्षण का निरीक्षण किया, यह कहकर उत्तर कोरियन वृत्तसंस्था ने इसके कुछ फोटो भी प्रसिद्ध किए। ‘किसी भी परमाणु अस्त्र के उकसावे पर जवाब देने की तैयारी हमने की है, यह संदेश देने के लिए हम यहां आए हैं’, ऐसा किम जाँग-उन ने इस परीक्षण के बाद घोषित किया। साथ ही अमरीका की उत्तर कोरिया विरोधी आक्रामकता को परमाणु अस्त्र से जवाब दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी किम जाँग-उन ने दी। उत्तर कोरिया के भंड़ार में कम से कम ४० परमाणु अस्त्र होने का दावा किया जाता है।

इसी बीच, उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण के काफी करीब होने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। इस परीक्षण से पूरे विश्व का ध्यान हटाने के लिए उत्तर कोरिया बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने सन २००६ से २०१७ के दौरान कुल छह परमाणु परीक्षण किए हैं। पांच साल बाद उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण सबसे ताकतवर होगा, ऐसी चिंता अमरीका और दक्षिण कोरिया के विश्लेषकों ने जताई थी।