यूक्रेन ने रशियन हवाई अड्डे पर किया तीसरा ड्रोन हमला

- अमरीका ने इस हमले के लिए सहायता ना करने का खुलासा

मास्को/किव/वॉशिंग्टन – यूक्रेन ने रशिया के हवाई अड्डे पर लगातार तीसरा हमला करके रशिया को नया झटका दिया। सोमवार को ‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’ नामक दो अड्डों पर हमले करने के बाद यूक्रेनी ड्रोन्स ने सोमवार को ‘कुर्स्क’ शहर के हवाई अड्डे को लक्ष्य किया। इस हमले से हवाई अड्डे के ईंधन भंड़ार का विस्फोट हुआ और अड्डे पर कुछ हद तक नुकसान होने की बात कही जा रही है। रशिया ने ड्रोन हमला होने का दावा स्वीकार किया है। ऐसे में रशिया में हो रहे हमलों के लिए अमरीका ने यूक्रेन को किसी भी तरह की सहायता नहीं की है, ऐसा खुलासा अमरिकी विदेश विभाग ने किया है।

हवाई अड्डे पर

नाटो सदस्य देशों के नेताओं ने पिछले हफ्ते यूक्रेन को रशियन भूमि पर हमले करने की अनुमति देने की मांग की थी। नाटो की बैठक में यूक्रेन को ‘पैट्रियॉट मिसाइल्स’ और लड़ाकू विमान प्रदान करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर लगातार दो दिनों से रशियन हवाई अड्डों को लक्ष्य करके यूक्रेन ने रशियन भूमि में काफी अंदर तक हमले करने की क्षमता के संकेत दिए हैं। यूक्रेन ने लगातार दो दिनों में तीन हमले करने से रशियन यंत्रणाओं की चिंता बढ़ने की बात कही जा रही है।

हवाई अड्डे पर

सोमवार को रशिया के ‘एन्गेल्स’ और ‘रायज़ान’ दोनों ठिकानों पर किए गए हमलों में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की बात सामने आयी थी। ‘एन्गेल्स’ अड्डे पर हमले में दो रशियन बॉम्बर्स का नुकसान होने की बात बताई जा रही है। ऐसे में रायज़ान पर हमले के बाद वहां के बड़े फ्यूल टैंकर का विस्फोट होने से बड़ी आग लगी थी। इसके बाद यूक्रेन की सीमा से कुल ८० किलोमीटर दूरी पर स्थित कुर्स्क शहर के हवाई अड्डे पर हमला हुआ। इस दौरान बड़ी आग लगने के फोटो सामने आए हैं। इन हमलों के लिए यूक्रेन ने रशियन निर्माण के ‘टीयू-१४१’ ड्रोन्स का इस्तेमाल करने का दावा किया जा रहा है।

हवाई अड्डे पर

रशियन शहरों के अड्डों पर हमले होने की खबर की रशियन अधिकारी एवं यंत्रणाओं ने पुष्टि की है। रशियन रक्षा विभाग ने इसे आतंकी हमले कहा है। रशियन अड्डों पर मौजूद ‘बॉम्बर्स’ को लक्ष्य करने के लिए हमले किए जा रहे हैं, यह भी इन अधिकारियों ने कहा। हमले यूक्रेन से हुए हैं, फिर भी यूक्रेन ने इसकी स्पष्टरूप से कबूल नहीं किया है। बल्कि यूक्रेन को सबसे अधिक हथियार प्रदान कर रही अमरीका ने अब रशियन अड्डों पर हुए इन हमलों की ज़िम्मेदारी से मुकरने की कोशिश की है।

हवाई अड्डे पर

‘अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियार बचाव के लिए हैं। यूक्रेन को अपनी सीमा के पार हमले करने के लिए हथियारों की आपूर्ति नहीं की गई है। यूक्रेन को सीमा के उस ओर के हिस्से में हमले करने के लिए अमरीका ने प्रोत्साहित नहीं किया है’, यह खुलासा अमरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राईस ने किया। यूक्रेन ने पहले भी रशियन सीमा के क्रिमिया, बलगोरोद, ब्रिआंस्क अड्डों पर हमले किए थे।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info