‘पैट्रियॉट’ मिसाइलों की यूक्रेन में हुई तैनाती वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा साबित होगी

- रशिया की चेतावनी

मास्को/किव – अमरीका ने यूक्रेन के लिए ‘पैट्रियॉट’ मिसाइल भेजे तो यह वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा साबित होगा, ऐसी चेतावनी रशिया ने दी हैं। यूक्रेन में पैट्रियॉट यंत्रणा रशियन रक्षा बलों के लक्ष्य होगी, यह इशारा भी रशिया ने दिया है। इसके साथ ही रशिया ने राजधानी मास्को के करीबी रक्षा अड्डे पर दो ‘यार्स’ परमाणु अस्त्र तैनात करके इसके फोटो एवं वीडियो जारी किए हैं।

‘पैट्रियॉट’

पिछले कुछ दिनों में रशिया और यूक्रेन का संघर्ष अधिक प्रखर होता दिख रहा हैं। रशिया ने मिसाइल, ड्रोन्स, लड़ाकू विमान, तोप, रॉकेटस्‌‍ के ज़रिये बड़े हमले किए हैं। यूक्रेन ने भी रशियन क्षेत्र के शहरों में हमले करना शुरू किए हैं और ईंधन भंड़ार एवं सैन्य अड्डे लक्ष्य किया जा रहा हैं। रशियन हमलों की तीव्रता बड़ी हैं और राजधानी किव के साथ कई शहरों की बिजली आपूर्ति यंत्रणा एवं अन्य बुनियादी सुविधा भारी मात्रा में तबाह हुई हैं। रशिया के इन बढ़ते हमलों को रेकने के लिए यूक्रेन की हुकूमत ने अमरीका एवं अन्य पश्चिमी देशों के सामने फिर से प्रगत हथियार ेदने की मांग रखी हैं।

‘पैट्रियॉट’

यूक्रेन की नई मांग के बाद अमरीका ने इस देश को पैट्रियॉट मिसाइल प्रदान करने के संकेत दिए हैं। पैट्रियॉट की मारक क्षमता डेढ़ सौ किलोमीटर्स से भी अधिक हैं और मिसाइल एवं लड़ाकू विमानों को लक्ष्य करने की क्षमता होने की बात कही जा रही हैं। अमरीका ने फिलहाल यूरोप एवं खाड़ी देशों के साथ जापान के ठिकानों पर यह मिसाइल यंत्रणा तैनात की हैं। पिछले शतक में हुए खाड़ी के युद्ध में अमरीका ने इन मिसाइलों का प्रभावी इस्तेमाल किया था। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन को यह यंत्रणा प्रदान करने के दिए गए संकेत ध्यान आकर्षित करते हैं।

‘पैट्रियॉट’

अमरीका की इन गतिविधियों पर रशिया की तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हुई हैं। रशिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव एवं रशियन दूतावास ने सख्त इशारा दिया है। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मेदवेदेव ने यूक्रेन पहुँच रही पैट्रियॉट यंत्रणा रशियन रक्षाबलों का वैध लक्ष्य होगी, यह इशारा दिया है। रशिया के प्रवक्ता पेस्कोव ने भी रशियन सेना पैट्रियॉट पर हमले करेगी, ऐसा कहा है। इसी बीच अमरीका में स्थित रशियन दूतावास ने पैट्रियॉट की यूक्रेन में तैनाती होना वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरनाक बात होगी, ऐसी चेतावनी दी। अमरिकी मिसाइलों की तैनाती के काफी ड़रावने और उम्मीद से भी बड़ी परिणाम यूक्रेन और पश्चिमी देशों के गुट को भुगतने होंगे, इसका अहसास भी दूतावास ने कराया।

इसी बीच, अमरीका ने ‘पैट्रियॉट’ की गतिविधियां शुरू करने के बीच में रशिया ने राजधानी मास्को करीबी कोझेलस्की अड्डे पर दो ‘यार्स’ परमाणु अस्त्र तैनात किए हैं। रशियन रक्षा बलों द्वारा ‘डे ऑफ स्ट्रैटेजिक मिसाइल फोर्सेस’ के अवसर पर युद्धाभ्यास आयोजित किया जा रहा है और इसके लिए यह परमाणु अस्त्र तैनात होने की बात कही जा रही हैं। इस तैनाती के फोटो एवं वीडियो भी रशिया ने जारी किए हैं। राजधानी मास्को के करीबी अड्डे पर परमाणु अस्त्रों की नई तैनाती यूक्रेन समेत पश्चिमी गुट को दिया संदेश है, यह दावा रशियन कमांडर ऐलेक्सी सोकोलोव ने दिया। इस तैनाती की पृष्ठभूमि पर रशिया के निवृत्त सेना अधिकारी आंद्रे गुरुलेव ने यह धमकी दी है कि, रशिया लंदन पर परमाणु हमला करके अमरीका को पहली और आखरी चेतावनी देगी।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info