अमरिकी अर्थव्यवस्था को १९७० के दशक की तरह आर्थिक संकट का सामना करना पडेगा

- आर्थिक विशेषज्ञ एवं निवेशकों की चेतावनी

वॉशिंग्टन – बढ़ती हुई महंगाई, सरकारी अर्थसहायता और फेडरल रिज़र्व की नीति के कारण अमरीका की अर्थव्यवस्था को १९७० के दशक की तरह आर्थिक संकट का मुकाबला करना पडेगा, ऐसी चेतावनी आर्थिक विशेषज्ञ एवं निवेशक दे रहे हैं। अमरीका की शीर्ष वित्तसंस्था ‘बैंक ऑफ अमरीका’ के सर्वे से यह बात सामने आयी है। अमरीका के निवेश एवं पूंजी बाज़ार का हिस्सा होने वाले ९२ प्रतिशत ‘फंड मैनेजर्स’ ने इस साल देश को १९७० के दशक की तरह ‘स्टैगफ्लेशन’ का सामना करना पडेगा, ऐसी चेतावनी दी है। इसी बीच अमरीका के ‘फेडरल रिज़र्व’ के पूर्व गवर्नर एलन ग्रीन स्पैन ने अनुमान लगाया है कि, अमरिकी अर्थव्यवस्था जल्द ही मंदी का सामना करेगी।

आर्थिक संकट

कोरोना की महामारी और इसके बाद शुरू हुए रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर अमरीका में बडी मात्रा में महंगाई में उछाल देखा गया है। महंगाई निदेशांक पिछले चार दशकों के सर्वोच्च स्तर पर है। महंगाई को काबू करने के लिए फेडरल रिज़र्व ने व्याजदर बढ़ाने की नीति अपनाई है। पिछले साल से अमरीका में कुल सात बार व्याजदर में बढ़ोतरी की गई और अब यह दर ४.५ प्रतिशत हुआ है। साथ ही बायडेन प्रशासन ने सामाजिक योजना और मेक इन अमरीका जैसी नीति को प्राथमिकता देकर ट्रिलियन डॉलर्स से अधिक आर्थिक सहायता का ऐलान किया है।

आर्थिक संकट

इस सबका विपरीत असर अमरिकी अर्थव्यवस्था पर पडेने लगा है। महंगाई में उछाल अब भी जारी है और उत्पादों की मांग कम होना शुरू हुआ है। मांग कम होने से सैंकड़ों कंपनियों के आर्थिक गणित बिगड़े हैं और बड़ी मात्रा में कर्मचारियों की कटौती शुरू हुई है। अमरीका के प्रौद्योगिकी एवं ग्राहक क्षेत्र की कंपनियों ने पिछले साल से डेढ़ लाख से अधिक कर्मचारियों को हटाया गया है। इसमें प्रौद्योगिकी क्षेत्र की एमेज़ॉन, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर जैसी कंपनियां आगे हैं। एमेजॉन के प्रमुख जेफ बेज़ॉस, ट्विटर के प्रमुख एलॉन मस्क के साथ जे पी मॉर्गन, गोल्डमैन सैक्स जैसी वित्त संस्थाओं के प्रमुखों ने खुलेआम आर्थिक संकट के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करना शुरू किया है।

आर्थिक संकट

‘बैंक ऑफ अमरीका’ के नए सर्वे से इसकी पुष्टि हुई है। इस सर्वे में अमरीका के पूंजी और वित्ती बाज़ार के केंद्र ‘वॉल स्ट्रीट’ की कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद किया गया। इनमें से ९२ प्रतिशत फंड मैनेजर्स ने इस साल अमरिकी अर्थव्यवस्था को ‘स्टैगफ्लेशन’ का सामना करना पडेगा, ऐसा कहा। महंगाई में उछाल, अर्थव्यवस्था की गति मंद होना और बेरोजगारी बढ़ते रहने की स्थिति को ‘स्टैगफ्लेशन’ कहा जाता है। इससे पहले १९७० के दशक में अमरीका को स्टैगफ्लेशन का सामना करना पड़ा था। अमरीका का ‘स्टैगफ्लेशन’ वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है और इसे भी मंदी का सामना करना पडेगा, ऐसा विचार ७७ प्रतिशत फंड मैनेजर्स ने रखा।

अमरिकी फेडरल रिज़र्व के पूर्व प्रमुख एलन ग्रीन स्पैन ने अमरिकी अर्थव्यवस्था पर मंदी छाएगी, यह अनुमान व्यक्त किया है। फेडरल फिलहाल जो कुछ निर्णय ले रही है इसका प्रभाव आर्थिक मंदी में होता दिख रहा है, ऐसा बयान ग्रीन स्पैन ने किया है। उन्होंने साल १९८७ से २००६ के दौरान कुल पांच बार फेडरल रिज़र्व के प्रमुख पद का ज़िम्मा संभाला था। इसकी वजह से उनका बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info