यूक्रेन में अमरिकी टैंकस्‌‍ जलाकर राख कर देंगे

- रशिया की चेतावनी

मास्को/किव/बर्लिन – यूक्रेन को भेजे जा रहे अमरिकी टैंक को लेकर फिजूल दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, यूक्रेन की अन्य यंत्रणाओं की तरह ही अमरिकी टैंकस्‌‍ भी जलाकर राख कर देंगे, ऐसी चेतावनी रशियन सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी। पिछले कुछ दिनों से शुरू विवादों की पृष्ठभूमि पर अमरीका और जर्मनी ने यूक्रेन को टैंक प्रदान करने का ऐलान किया है। इस पर रशिया का तीव्र बयान प्राप्त हुआ है और पश्चिमी टैकस्‌‍ की तैनाती रशिया-यूक्रेन संघर्ष को अलग स्तर पर पहुँचाएगी, ऐसी चेतावनी भी रशिया ने दी है।

अमरिकी टैंकस्‌‍

पिछले महीने से रशिया ने यूक्रेन में जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाना जारी रखा है। यूक्रेनी नेताओं के साथ सैन्य अधिकारियों ने भी यह कबुला है। पूर्व यूक्रेन के बाखमत शहर के लिए रशिया और यूक्रेन में रक्तरंजित संघर्ष जारी है और यूक्रेन की सेना को खड़ा रहना कठिन होने का दावा सामने आया है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया पर नए जवाबी हमले करके रशियन सेना को पीछे हटने के लिए मज़बूर करने की योजना यूक्रेन तैयार कर रहा है। इसके लिए पश्चिमी देशों से लगातार प्रगत हथियार और रक्षा यंत्रणाओं की मांग की जा रही है। रशियन सेना को पीछे हटाकर युद्ध का पलड़ा घुमाने के लिए टैंक की आवश्यकता है, ऐसा यूक्रेन कह रहा है।

लेकिन, इस मुद्दे पर पश्चिमी गुट में तीव्र मतभेद होने की जानकारी सामने आयी थी। अमरीका के साथ यूरोपिय देशों ने जर्मनी पर इस मुद्दे के लिए दबाव बनाया था। लेकिन, जर्मनी ने अमरीका की ओर उंगली दिखाकर निर्णय कोई एक देश नहीं करेगा, ऐसी भूमिका अपनाई थी। इसपर पिछले कुछ दिनों से बैठक और चर्चा हो रही थी। आखिर में जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ ने बुधवार को ‘लिओपार्ड२’ टैंक प्रदान करने का ऐलान किया है। जर्मन सरकार ने जारी किए निवेदन में यूक्रेन को १४ टैंक देने का ऐलान किया। इसके अलावा अन्य यूरोपिय देशों को भी ‘लिओपार्ड २’ प्रदान करने की अनुमति बहाल होगी, ऐसा जर्मनी ने कहा।

जर्मनी के साथ ही अमरीका ने भी ‘एम १ अब्राम्स’ टैंक देने का ऐलान किया। अमरीका यूक्रेन को ३० अब्राम्स टैंक देगी, ऐसा अमरिकी सूत्र ने कहा है। कुछ दिन पहले ही अमरीका ने यूक्रेन ‘पैट्रिऑट’ मिसाइल यंत्रणा एवं ‘ब्रैडले’ टैंक देने का ऐलान किया था। मिसाइल और टैंक के अलावा अब यूक्रेन ने लड़ाकू विमानों की मांग बड़ी तीव्रता से करना शुरू किया है। यूक्रेन के सूत्रों ने यूरोपिय देशों से लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमान मांगे हैं। अमरीका और यूरोपिय देशों द्वारा प्रदान हो रहे इन प्रगत हथियारों की पृष्ठभूमि पर रशिया से तीव्र बयान सामने आ रहे हैं।

रशियन सरकार के प्रवक्ता पेस्कोव ने टैंक की राख करने की चेतावनी देने के बाद अमरीका में रशियन राजदूत को भी आक्रामक शब्दों में चेतावनी दी गई है। अमरीका के हथियार रक्षात्मक नहीं रहे और रशिया को खुली चेतावनी देते और संघर्ष अधिक तीव्र करते हैं, ऐसा बयान रशियन राजदूत एनातोली एन्टानोव ने किया हैं।

English      maxbutton id=”3″ url=”https://worldwarthird.com/index.php/2023/01/27/us-tanks-in-ukraine-will-be-destroyed-marathi/” ]

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info