उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से मिसाइल दागी

- अमरीका, दक्षिण कोरिया का युद्धाभ्यास शुरू

सेउल – प्रत्यक्ष युद्ध का समय करीब आया है और सेना इसकी तैयारी करे, ऐसा ऐलान करने वाले उत्तर कोरिया ने मिसाइलों का नया परीक्षण किया है। इस बार उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से ‘स्ट्रैटेजिक क्रूज’ मिसाइल दागने का ऐलान किया। इस परीक्षण के माध्यम से हमारे मिसाइल परमाणु विस्फोटकों के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं, ऐसे संकेत उत्तर कोरिया ने देने का दावा किया जा रहा है। सोमवार से अमरीका और दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई। इससे पहले यह मिसाइल परीक्षण करके उत्तर कोरिया अब अमरीका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी देता हुआ दिख रहा है।

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से

उत्तर कोरियन तानाशाह किम जाँग-उन ने शनिवार को अपने देश की सेना को अमरीका और दक्षिण कोरिया विरोधी युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश दिए थे। आनेवाले समय में युद्ध सबसे अधिक विध्वंसक होगा, ऐसा दावा किम जाँग ने किया था। इस बार उत्तर कोरिया और शत्रुदेशों का प्रत्यक्ष युद्ध छिड़ जाएगा, ऐसा उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कहा था। इसके बाद रविवार को उत्तर कोरिया की सेना ने पनडुब्बी से दो मिसाइलें दागीं। उत्तर कोरिया की सेना ने इन दोनों परीक्षणों के वीडियोज्‌, फोटो जारी किए हैं।

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से

यह दोनों मिसाइलें सामरिक क्रूज मिसाइलें होने का ऐलान उत्तर कोरियन समाचार चैनल ने किया है। पनडुब्बी से दागी गईं मिसाइलों को ‘स्ट्रैटेजिक’ यानी सामरिक कहकर उत्तर कोरिया की हुकूमत ने अलग संकेत दिए हैं, ऐसा सैन्य विश्लेषकों का कहना है। सैन्य स्तर पर परमाणु क्षमता का ज़िक्र करने के लिए ‘स्ट्रैटेजिक’ शब्द का इस्तेमाल होता है। इसकी वजह से उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से परमाणु अस्त्र दागने की क्षमता की चेतावनी दी है, ऐसा विश्लेषक कह रहे हैं। अमरीका और दक्षिण कोरिया का युद्धाभ्यास शुरू होने से कुछ ही घंटे पहले यह परीक्षण करके उत्तर कोरिया इन दोनों देशों को धमका रहा है। सोमवार से अमरीका और दक्षिण कोरिया के ११ दिनों के युद्धाभ्यास की शुरुआत हुई। इसमें द्वीप देश पर हमले करने के साथ ही परमाणु हमले विरोधी अभ्यास का समावेश होने का दावा किया जा रहा है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info