उत्तर कोरिया ने तीन दिनों में दूसरी बार किया मिसाइल परीक्षण

- कोरियन क्षेत्र में गतिविधियों की तीव्रता बढ़ी

सेउल – पनडुब्बी से मिसाइल परीक्षण करके अपनी परमाणु तैयारी की ओर ध्यान आकर्षित करने वाले उत्तर कोरिया ने मंगलवार को नए मिसाइल परीक्षण किए। इस दौरान उत्तर कोरिया ने ज़मीन से पानी में हमला करनेवाली बैलेस्टिक मिसाइल दागी। अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास के दौरान उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया है, इस पर पश्चिमी माध्यम गौर कर रहे हैं। ऐसे में गुरुवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ऐतिहासिक जापान दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे में उत्तर कोरिया विरोधी सहयोग के मुद्दे पर जापान और दक्षिण कोरिया की चर्चा हो सकती है। इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया द्वारा परीक्षण करने का दावा किया जा रहा है।

मिसाइल परीक्षण

दक्षिण कोरिया के रक्षाबलप्रमुख ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह उत्तर कोरिया ने पूर्व के समुद्री क्षेत्र में छोटी दूरी की दो बैलेस्टिक मिसाइलें दागीं। दस मिनिट के अंतराल से इन मिसाइल परीक्षणों पर हमारी सेना नज़र बनाए हुए थी, ऐसा बयान दक्षिण कोरिया के रक्षाबलप्रमुख ने किया है। सोमवार के अमरीका और दक्षिण कोरिया के ११ दिन के सैन्य युद्धाभ्यास की शुरुआत हुई। इसे चुनौती देने के इरादे से उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण करने की संभावना होने का दावा दक्षिण कोरिया के रक्षाबलप्रमुख ने किया।

अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं का ‘फ्रीडम शील्ड’ युद्धाभ्यास हमारे देश पर हमला करने की तैयारी का आरोप उत्तर कोरिया लगा रहा है। पांच साल बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं इतनी बडी क्षमता का युद्धाभ्यास कर रही है। इस युद्धाभ्यास से कुछ ही घंटे पहले रविवार को उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दो सामरिक क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया था। इसके ज़रिये हम में पनडुब्बी से हमले करने की एवं समय के चलते परमाणु मिसाइलों का इस्तेमाल करने की क्षमता है, ऐसे संकेत उत्तर कोरिया ने दिए थे, इस पर भी अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया था।

उत्तर कोरिया के मंगलवार के मिसाइल परीक्षण का संज्ञान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने भी लिया है। ऐसे में गुरुवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक येओल जापान का दौरा करके प्रधानमंत्री किशिदा से मुलाकात करेंगे। पिछली सदी के कोरियन युद्ध के दौरान जापान ने कोरियन जनता पर किए अत्याचार इन दोनों देशों के ताल्लुकात में बड़ा अड़ंगा माना जा रहा था। लेकिन, मौजूदा स्थिति में चीन और उत्तर कोरिया जैसे देशों से जापान और दक्षिण कोरिया के लिए निर्माण हुए समान खतरे के मद्देनज़र दोनों देशों को अपना विवाद दूर करने की ज़रूरत है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्राध्यक्ष का जापान दौरा इसी की तैयारी है और यह दौरा ऐतिहासिक होने का दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया ने भी इस पर अपनी तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। यह पूरा हमारे विरोधी रणनीतिक योजना का हिस्सा होने का बयान करके उत्तर कोरिया इस पर परमाणु हमले से जवाब देगी, ऐसा धमका रहा है। ऐसे में उत्तर कोरिया जल्द ही नया परमाणु परीक्षण करके विश्व को दहला देगा, ऐसी खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। इसकी वजह से दक्षिण कोरिया और जापान के सामरिक सहयोग की अहमियत अधिक बढ़ रही है।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info