उत्तर कोरिया के तानाशाह ने किया परमाणु हथियारों के विस्तार का ऐलान

- दक्षिण कोरिया पर हमले के भी संकेत

सेउल – अमरीका और दक्षिण कोरिया के नेता उत्तर कोरिया पर हमला करने के लिए बेचैन हैं। उन्हें प्रत्युत्तर देने के लिए उत्तर कोरिया अपने परमाणु अस्त्रों का आक्रामक ढ़ंग से विस्तार करेगा, ऐसा ऐलान इस देश के तानाशाह किम जाँग उन ने किया। इसके साथ ही संभावित युद्ध के लिए अपनी सेना द्वारा की गई तैयारी का जायजा भी किम जाँग-उन ने लिया, ऐसी जानकारी उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने साझा की। इसी बीच तानाशाह किम ने दक्षिण कोरिया पर हमला करने की तैयारी करने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं।

तानाशाह

उत्तर कोरिया के तानाशाह मिक जाँग उन ने ‘सेंट्रल मिलिटरी कमिशन’ के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से विशेष बैठक की। सोमवार को आयोजित इस बैठक के दौरान किम ने अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास की कड़ी आलोचना की। उत्तर कोरिया के यह दोनों शत्रु देश हमले के लिए काफी बेचैन हुए हैं और उनका युद्धाभ्यास भी हमारे देश की सुरक्षा के लिए खतरा होने का बयान तानाशाह किम ने किया। ऐसी स्थिति में उत्तर कोरिया की सेना अपने हथियारों की तैयारी बढ़ाए और युद्ध की तैयारी रखे, ऐसे आदेश भी किम ने दिए हैं।

इस पर अधिक बयान करते हुए कोरियन तानाशाह ने परमाणु अस्त्रों को लेकर बड़ा ऐलान किया। अमरीका और दक्षिण कोरिया से उभरे खतरों का सामना करने के लिए परमाणु अस्त्रों का निर्माण बढ़ाना आवश्यक है, ऐसा किम जाँग उन ने कहा। साथ ही उत्तर कोरिया को अधिक आक्रामकता से परमाणु अस्त्रों का विस्तार करना पडेगा, यह भी किम ने स्पष्ट किया। उत्तर कोरियाई समाचार चैनल ने इससे संबंधित किम जाँग उन का सैन्य अधिकारियों से हुई बैठक का वीडियो और फोटो जारी किया है।

इसमें उत्तर कोरिया के तानाशाह अपने सैन्य अधिकारियों को नक्शे के सभी ठिकाने दिखाई देते हैं और यह दक्षिण कोरिया का नक्शा होने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। इसकी वजह से किम जाँग उन ने अपने सैन्य अधिकारियों को दक्षिण कोरिया पर हमला करने की तैयारी करने के आदेश दिए होंगे, ऐसी संभावना यह विश्लेषक जता रहे हैं। इसकी वजह से कोरियन क्षेत्र में अधिक तनाव बढ़ा है।

इसी बीच, पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया के सेना अधिकारी अपने फोन पर जवाब नहीं दे रहे हैं, ऐसी शिकायत दक्षिण कोरिया कर रहा है। साथ ही दोनों देशों के बीच स्थापित सेना की हॉटलाईन भी काम नहीं कर रही हैं, यह कहकर दक्षिण कोरियाई माध्यम चिंता जता रहे हैं। ऐसी स्थिति में उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अपनी सेना को दिए हुए आदेश और इसके फोटो जारी होने से कोरियन क्षेत्र में युद्ध की चिंगारी उठने की संभावना के बढ़ने का दावा किया जा रहा है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info