यूक्रेन ने क्रिमिया के नौसेना अड्डे को मिसाइल और ‘सी ड्रोन’ हमलों से किया लक्ष्य

- रशिया के दो युद्धपोतों को नुकसान पहुंचने का दावा

मास्को/किव – यूक्रेन ने मंगलवार की रात क्रिमिया में रशिया के ‘ब्लैक सी फ्लीट’ पर जोरदार हमले किए। इस दौरान यूक्रेन ने मिसाइल और ‘सी ड्रोन’ का इस्तेमाल किया है। इस हमले में रशिया के नौसैनिक अड्डे के साथ शिपयार्ड में आग भड़की। साथ ही इन हमलों ने रशिया के दो युद्धपोतों को नुकसान पहुंचाने का दावा भी किया जा रहा है। क्रिमिया पर यूक्रेन के जारी इन हमलों के बीच में दनुबे नदी पर बने ‘इझमेल रिवर पोर्ट’ को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की।

मिसाइल और ‘सी ड्रोन’

रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं कर रहा है, तभी यूक्रेन ने रशियन क्षेत्र में हमलों की तीव्रता बढ़ाई दिख रही है। पिछले कुछ महीनों से यूक्रेन ने राजधानी मास्को के साथ रशियन सरहदी क्षेत्र और क्रिमिया को लगातार लक्ष्य कर रहा हैं। इसमें आतंकी हमलों के साथ ड्रोन हमले और मिसाइल हमलों का भी समावेश हैं। शनिवार को क्रिमिया प्रांत में रशियन अड्डे पर बड़ा विस्फोट होने की जानकारी सामने आ रही थी। इसके बाद रशिया ने रविवार को क्रिमिया प्रांत पर ड्रोन हमला करने की कोशिश नाकाम की थी। बाद में ब्लैक सी क्षेत्र के ‘बोय्को टॉवर’ जैसे रशियन ईंधन क्षेत्र पर कब्ज़ा पाने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की।

मिसाइल और ‘सी ड्रोन’

मंगलवार रात रशिया के नौसैनिक अड्डे को लक्ष्य करके यूक्रेन ने बड़ा झटका दिया है। क्रिमिया के स्वैस्टोपोल में स्थित ‘ब्लैक सी फ्ली’ को यूक्रेन ने लक्ष्य किया। उस समय कुल १० मिसाइल दागने की बात कही जा रही है। इसमें ब्रिटेन ने प्रदान किए ‘स्टॉर्म शैडो’ और फ्रान्स के दिए ‘स्काल्प’ मिसाइलों का समावेश होने की बात कही जा रही है। इन मिसाइलों की मारक क्षमता लगभग २५० किलोमीटर समझी जाती है।

यूक्रेन ने लड़ाकू विमानों से इस मिसाइल हमले को अंजाम देने की जानकारी है। साथ ही इस हमले में तीन ‘सी ड्रोन’ भी इस्तेमाल होने की बात सामने आयी है। इस हमले में रशियन नौसैनिक अड्डे के शिपयार्ड पर बड़ी आग भड़कने के फोटो सामने आए हैं। रशिया के ‘मिन्स्क’ युद्धपोत के साथ अन्य एक युद्धपोत का इसमें नुकसान होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन का यह हमला क्रिमिया पर किया अबतक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा हैं और क्रिमिया को लक्ष्य करने के लिए यूक्रेन ने लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करने का यह पहला ही अवसर बना है।

मिसाइल और ‘सी ड्रोन’

कुछ दिन पहले ही अमरिकी उद्यमि एलॉन मस्क ने यह दावा किया था कि, हमने ‘स्टारलिंक सैटेलाईट नेटवर्क’ की सेवा रोककर क्रिमिया पर होने वाले हमले को रोक दिया था। इसपर यूक्रेन से तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी थी। बाद में कुछ ही दिनों में यूक्रेन ने रशिया के क्रिमिया स्थित नौसैनिक अड्डे पर हमला करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। यूक्रेन का यह नया हमला रशिया की चिंता बढ़ा रहा हैं। रशिया के दायरे में इस हमले को लेकर गुस्सा व्यक्त किया जा रहा हैं और मिलिटरी ब्लॉगर्स भी नाराज़गी व्यक्त करते दिख रहे हैं।

इसी बीच, क्रिमिया पर शुरू इन हमलों के बीच में ही रशिया ने यूक्रेन की दनुबे नदी पर बने ‘इझमेल’ बंदरगाह को लक्ष्य किया। इस बंदरगाह पर मंगलवार की रात लगभग ४४ ड्रोन टकराए। इस हमले के कारण इझमेल की बुनियादी सुविधाओं का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। इस महीने इझमेल बंदरगाह पर किया यह पांचवा ड्रोन हमला हैं। रशिया के इस ड्रोन हमले के ३० से अधिक ड्रोन नष्ट करने का बयान भी यूक्रेन ने किया है।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info