अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत तैनात करने से गाजा में अधिक रक्तपात होगा – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत तैनात करने से गाजा में अधिक रक्तपात होगा – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

अंकारा, दि. ११ (वृत्तसंस्था) – अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस जिराल्ड फोर्ड’ अपने बेड़े के साथ भूमध्य समुद्र के पूर्वीय दिस्से में यानी इस्रायल के तटीय इलाके में पहुंचा हैं। हमास के आतंकवादियों के खिलाफ शुरू कार्रवाई के लिए सैन्य सहायता लेकर हमारा युद्धपोत इस्रायल की सहायता में पहुंचने का बयान अमेरिका ने किया है। लेकिन, तुर्की ने इसपर बड़ा गुस्सा जताया है। अमेरिकी युद्धपोतों की तैनाती करने से गाजा पट्टी में भारी रक्तपात होगा, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने दी है। इस बीच एर्दोगन की सरकार के एक मंत्री ने यह धमकी दी है कि, इस्रायल के प्रधानमंत्री जल्द ही मारे जाएंगे।

हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुसकर किए क्रूर हमले में इस्रायली नागरिकों के साथ अन्य देशों के नागरिक भी मारे गए हैं। इनमें अमेरिका के १४ नागरिकों का समावेश हैं और अभी भी लगभग १४ अमेरिकी नागरिक लापता हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन जल्द ही इस्रायल पहुंच रहे हैं। हमास के जारी हमलों की पृष्ठभूमि पर अमेरिका की भूमिका स्पष्ट करने के लिए ब्लिंकन इस्रायल के प्रधानमंत्री ब ेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात करेंगे। इस दौरान गाजा पर संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने का प्रस्ताव अमेरिका इस्रायल के सामने रखने की संभावना है।

इसी लिए अमेरिका ने ‘यूएसएस जिराल्ड फोर्ड’ विमान वाहक युद्ध पोत के साथ मिसाइल यंत्रणाओं से लैस छह विध्वंसकों का बेड़ा इस्रायल की समुद्री सीमा में तैनात करने का दावा किया जा रहा है। अमेरिकी स्पेशल फोर्सेस का दल और लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमान भी तैयारी में होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इस बीच इस्रायल में फंसे अमरिकी नागरिकों को रिहा और इस्रायल को हथियार प्रदान करने के इरादे से यह तैनाती होने की बात अमरीका कह रही है।

अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोतलेकिन, इस्रायल के समुद्री क्षेत्र के करीब विमान वाहक युद्धपोत तैनात कर रही अमेरिकी की मित्र देश तुर्की ने आलोचना की है। ‘अमेरिका का विमान वाहक युद्धपोत इस्रायल के करीब पहुंच कर पुख्ता क्या करेगी? इस युद्धपोत पर मौजूद लड़ाकू विमान और यहां दाखिल हुए अन्य युद्धपोतों का काम क्या हैं? यह विमान और युद्धपोत गाज़ा पट्टी और करीबी क्षेत्र पर हमलें करेंगे और रक्तपात की तीव्रता बढ़ाएंगे’, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दी। दो दिन पहले अमेरिका ने सीरिया में तुर्की का ड्रोन मार गिराया था। इस वजह से तुर्की ने विमान वाहक युद्धपोत की तैनाती को लेकर सिर्फ अमेरिका की आलोचना करने का दावा अमरिकी विश्लेषक कर रहे हैं।

लेकिन, एर्दोगन की सरकार के उप-शिक्षा मंत्री नझिफ इल्मझ ने इस्रायल के प्रधानमंत्री को धमकाया है। गाजा पट्टी पर हमले कर रहे इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू एक दिन स्वयं पैलेस्टिनियों के हमलों का लक्ष्य हो जाएंगे। नेत्यान्याहू मारे जाएंगे’, ऐसी धमकी इल्मझ ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। तुर्की की जनता में भी गाजा पर जारी इस्रायल के हमलों के विरोध में तीखी प्रतिक्रिया सामने आ रही है। हमारा देश इस्रायल के खिलाफ हमास कीसहायता करें, ऐसी मांग तुर्की में उठ रही हैं। नफिझ इल्मझ ने इस्रायल के प्रधानमंत्री के खिलाफ किए जहरीले बयान वहां की संभावना व्यक्त कर रहे हैं।

English

Click below to express your thoughts and views on this news:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info