हमास को तबाह किए बिना इस्रायल रुकेगा नहीं

- प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

हमास को तबाह किए बिना इस्रायल रुकेगा नहीं

जेरूसलम: हमास में शामिल हर की मृत्यू तय हैं। हमास को पुरी तरह से कुचलकर नष्ट किए बिना इस्रायल शांत नहीं रहेगा, ऐसा ऐलान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। गाजा पर इस्रायल के जोरदार हमले हो रहे हैं और इससे ढ़ाई लाख से भी अधिक लोग घर छोड़कर भाग रहे हैं। साथ ही इस्रायल ने पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई बंद करने से गाजा की जनता के हालात काफी खराब हुए हैं। लेकिन, कुछ भी हो हमास ने अपहरण किए इस्रायली नागरिकों को मुक्त करने तक गाजा को अन्न, जल एवं अन्य ज़रूरी सामान प्राप्त नहीं होने देंगे, यह ऐलान भी इस्रायल ने किया है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन इस्रायल पहुंचे हैं। दूसरें विश्व युद्ध के दौरान हिटलर ने यहुदियों पर किए अत्याचारों की भीषण यादे हमास ने इस्रायल पर किए हमलों ने नए से सामने आयी हैं, ऐसा बयान अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस दौरान किया। साथ ही इस कठिन स्थिति में अमेरिकी इस्रायल के साथ होने की गवाही भी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दी। इसी बीच इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ब्लिंकन के सामने हमास ने हत्या किए नवजात बच्चों शवों के दिल दहलाने वाले फोट रखे, इनमें से कुछ बच्चों को हमास ने गोली मारी थी एवं कुछ को जिंदा जलाया था। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्वयं सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा की।

हमास ने इस्रायली बच्चों को जलाने की खबरें झूठी होने के दावे अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने किए थे। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हमास के आतंकवादियों ने बच्चों को जिंदा जलाने के और उनपर गोलियां चलाने के सबुत के तौर यह फोटो विदेश मंत्री ब्लिंकन को दिखाए और यह कोई दुष्प्रचार नहीं हैं, यही बात वह ड़टकर कहते दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष अपना इस मुद्दे पर किया बयान पीछे लेने के लिए मज़बूर हुए हैं।

हमास के इस हमले में अमेरिका के २२ नागरिक मारे गए हैं और अभी भी १७ अमेरिकी नागरिक लापता हैं। अमेरिका में इस पर तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ रही हैं और हमास को खत्म करने के लिए अमेरिका हर तरह की सहायता मुहैया करें, ऐसी मांग अमेरिकी जन-प्रतिनिधि कर रहे हैं। इस्रायल की सुरक्षा करने के लिए यह देश सक्षम हैं। लेकिन, फिर भी अमेरिका अपना अस्तित्व होने तक अपनी रक्षा के लिए अकेले लड़ने के लिए इस्रायल को मज़बूर नहीं होने देगी, ऐसा बयान अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने किया। साथ ही हम भी यहुदी हैं, इसपर ब्लिंकन ने ध्यान आकर्षित किया।

‘हमास अमानवी हैं, हमास यानी ‘आयएसआयएस’ ही हैं और अमेरिका ने जैसे ‘आयएसआयएस’ के हालात किए वैसा ही हमास का होगा’, यह कहकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हमास के विरोध में किए सख्त निर्णयों का समर्थन किया। युद्ध के दौर में आयोजित इस्रायली मंत्रि मंड़ल की बैठक में बोलते हुए प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हमास को नष्ट किए बिना रुक नहीं सकते, यह घोषित किया। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और अन्य इस्रायली नेताओं ने किए ऐलान के अनुसार इस्रायल ने गाजा पर हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाई दिख रही है। इससे गाजा में करीबन ढ़ाई लाख लोग अपने जान के ड़र से भाग रहे हैं।

इसी बीच इस्रायल ने गाझा की घेराबंदी करने के बाद अन्न, जल एवं अन्य ज़रूरी सामान की गाजा की जनता को किल्लत महसूस होने लगी हैं। इसी बीच इस्रायल की सेना किसी भी क्षण घुसकर गाजा में कार्रवाई शुरू करेगी, ऐसे स्पष्ट संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस्रायल के सेना अधिकारियों ने हम सीर्फ राजनीतिक नेतृत्व के आदेश प्राप्त होने की प्रतिक्षा में होने का बयान करके गाजा में घुसकर कार्रवाई करने के लिए आवश्यक पुरी तैयारी रखे होन की बात कही। इससे गाजा में अधिक अस्थिरता फैलती दिख रही है।

इसी बीच, सेना की कारवाई में इस्रायली सैनिक गाजा के हर एक घर में प्रवेश करेंगे, ऐसे दावे हो रहे हैं। हमास के विरोध में शुरू यह सैन्य अभियान उतना आसान नहीं हैं, इसका अहसास इस्रायली सेना को है। इसी वजह से हमारी सेना को गाजा में उतारने से पहले हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाकर हमास की क्षमता खत्म करने की तैयारी इस्रायल ने रखी है। इसके साथ ही हमास के विरोध में शुरू यह युद्ध पूरे आखाड़ी क्षेत्र का चेहरा बदल देगा, यह ऐलान करके इस्रायल ने पूरे विश्व को सोचने के लिए मज़बूर किया है। इस्रायल जल्द ही गाजा पर पूरा कब्ज़ा करेगा, ऐसे संकेत इस्रायली प्रधानमंत्री के बयान से प्राप्त होने के दावे किए जा रहे हैं।