ईरान की इस्रायल के विरोध में नया मोर्चा खोलने की चेतावनी – ईड़ान के विदेश मंत्री की हुई हिजबुल्लाह के प्रमुख से मुलाकात

ईरान की इस्रायल के विरोध में नया मोर्चा खोलने की चेतावनी – ईड़ान के विदेश मंत्री की हुई हिजबुल्लाह के प्रमुख से मुलाकात

बैरूत/दमास्कस, दि. १३ (वृत्तसंस्था) – ‘इस्रायल ने गाजा पट्टी पर शुरू किए हमले मानव अधिकारों का उल्लंघन और युद्ध अपराध है। इस्रायल ने गाजा पर जारी हमले रोके नहीं तो ईरान और सहयोगी गुट इस्रायल के विरोध में नया मोर्चा खोलेंगे, इस्रायल के विरोध में नया युद्ध घोषित करेंगे’, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्री आमिर हुसेन अब्दोल्लाहियान ने दी है। लेबनान के नेता और हिजबुल्लाह जैसी आतंकवादी संगठन का प्रमुख हसन नसरल्ला की मुलाकात होने के बाद ईरान के विदेश मंत्री ने इस्रायल को धमकाया है। गाजा पट्टी की हमास के साथ ही लेबनान की हिजबुल्लाह और सीरिया से इस्रायल पर हमले किए जाएंगे, ऐसे संकेत आमिर हुसेन देते दिख रहे हैं। इसी बीच इस्रायल ने सीरिया पर हवाई हमले करने के बाद गुस्सा हुए ईरान की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

ईरान के विदेश मंत्री आमिर हुसेन अब्दोल्लाहियान गुरुवार के दिन सीरिया पहुंचने वाले थे। ईरान के विदेश मंत्री का यह दौरा पुरी तरह से राजनीतिक था, ऐसा दावा सीरिया ने किया था। लेकिन, इस्रायल और ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन हमास के बीच संघर्ष होते हुए ईरान के विदेश मंत्री ने सीरिया का दौरा करना ध्यान आकर्षित कर रहा था।

ऐसी स्थिति में इस्रायल ने गुरुवार की सुबह सीरिया की राजधानी दमास्कस एवं अलेप्पो स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर जमकर हवाई हमले किए। इस दौरान दोनों हवाई अड्डे के रनवे का भारी नुकसान हुआ है। साथ ही ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों का भारी नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। सीरियन सेना ने इस्रायल के हवाई हमलों को नाकाम करने का बयान किया था।

सीरियाई माध्यमों ने लगाए इन आरोपों को इस्रायलने किसी भी तरह से अहमियत नहीं दी है। लेकिन, दमास्कस और अलेप्पो हवाई अड्डे पर हुए इन हमलों के कारण ईरान के विदेश मंत्री को सीरिया दौरा टालकर अपने विमान को लेबनान की दिशा में मोड़ना पड़ा था। इससे आगबबुला हुए ईरान के विदेश मंत्री ने लेबनान पहुंचते ही इस्रायल के विरोध में नया मोर्चा खोलने की धमकी दी है।

नया मोर्चा‘आगे के दिनों में इस्रायल विरोधी नया गुट बनाया जाएगा, यह सवाल कुछ देशों के अधिकारी ईरान से करने लगे हैं। लेकिन, गाजा पट्टी में शुरू इस्रायल की सैन्य कार्रवाई पर सभी निर्भर हैं। इस्रायल ने गाजा पर जारी हमलों को रोका नहीं तो इस्रायल के विरोध में यकिनन नया मोर्चा खोला जाएगा और इसके लिए ईरान से अनुमति मांगने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं रहेगी, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री ने दी।

लेबनान की हिजबुल्लाह और सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकवादी गुटों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले करने की जानकारी दो दिन पहले सामने आयी थी। लेकिन, इसके बाद इन दोनों देशों की सीमा से इस्रायल पर हमले नहीं हुए हैं। लेकिन, हिजबुल्लाह, इराक, सीरिया एवं येमन में स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ने इस्रायल विरोधी युद्ध करने की धमकी पिछले चार दिनों में दी है। इससे आगे के दिनों में इस्रायल को सीर्फ एक ही नहीं, बल्कि कई मोर्चों पर संघर्ष करना होगा, ऐसे इशारें विश्लेषक दे रहे हैं।

हिंदी