इस्रायल-हमास युद्ध की पृष्ठभूमि पर हमास के साथ अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका में हमले करेंगे – अमरिकी जांच एजेन्सी ‘एफबीआई’ के प्रमुख की चेतावनी

इस्रायल-हमास युद्ध की पृष्ठभूमि पर हमास के साथ अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका में हमले करेंगे – अमरिकी जांच एजेन्सी ‘एफबीआई’ के प्रमुख की चेतावनी

वॉशिंग्टन, दि. १६ (वृत्तसंस्था) – हमास ने पिछले हफ्ते इस्रायल में किए आतंकवादी हमलों के बाद अमेरिका में भी हमास या अन्य आतंकवादी संगठनों के हमले हो सकते हैं, ऐसी चेतावनी ‘एफबीआई’ के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने दी। इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका के कई शहरों में हमास के समर्थन में प्रदर्शन हुए थे। कुछ जगहों पर इस्रायल और हमास के समर्थक आमने-सामने आने से तनाव निर्माण होने की घटनाएं सामने आयी हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमेरिकी जांच एजेन्सी के प्रमुख ने दी हुई चेतावनी ध्यान आकर्षित करती है।

पैलेस्टिन के गाजा पट्टी की आतंकवादी संगठन हमास ने पिछले हफ्ते इस्रायल पर हमला किया। पश्चिमी देशों ने हमास के इन हमलों की सख्त शब्दों में निंदा करके इस्रायल को समर्थन घोषित किया है। लेकिन, अमेरिका और यूरोप में पैलेस्टिनी समर्थक गुटों ने आक्रामक भूमिका अपनाकर प्रदर्शन शुरू किए हैं। यूरोप के कुछ देशों में ज्यूधर्मियों के प्रति द्वेष जताने की घटनाएं सामने आयी है और इस्रायल का समर्थन करने वालों पर हमले होने लगे हैं।

हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल ने विश्व के अररब-इस्लामी देश और पैलेस्टिनी समर्थकों को उकसाते हुए यह कहा था कि, इस्रायल विरोधी संघर्ष का दायरा बढ़ाए। इसके बाद खाड़ी के कुछ आतंकवादी संगठनों ने हमास के लिए समर्थन घोषित करके इस्रायल और उसका समर्थन कर रहे देशों के हितसंबंधों पर हमले करने की धमकी दी थी। अमेरिका ने अबतक इस्रायल-हमास युद्ध में खुलेआम इस्रायल का पक्ष उठाया है और अपने दो विमान वाहक युद्धपोत भी रवाना किए हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एवं रक्षा मंत्री ने भी इस्रायल का दौरा करके सहयोग करने की गवाही दी है।

आतंकवादी इस पृष्ठभूमि पर गौर करें तो आतंकवादी एवं चरमपंथी गुट अमेरिका को लक्ष्य करने की संभावना बढ़ी है। एफबीआई के प्रमुख क्रिस्तोफर रे ने स्पष्ट शब्दों में इसका अहसास कराया। ‘इतिहास ने ज्यूधर्मियों के प्रति द्वेष भावना एवं अन्य चरमपंथी हिंसक घटना का अनुभव किया है। अमेरिका में विदेशी आतंकवादी संगठन एवं स्थानीय स्तर के चरमपंथियों ने धर्म के नाम से किसी समाज को लक्ष्य करना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा’, ऐसा इशारा एफबीआई ने दिया।

अमेरिकी प्रशासन ने हमास का समर्थन कर रहे एवं ज्यूधर्मियों के प्रति द्वेष भावना फैला रही व्यक्ति एवं गुटों के विरोध में कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। ऐसा करने वालों में विदेशी नागरिक का समावेश होने पर उसे निष्कासित करने के संकेत भी दिए गए हैं। यूरोपिय देशों में भी हमास के साथ अन्य आतंकवादी संगठनों के हमले होने का खतरा बढ़ने का दावा किया जा रहा है। पिछले हफ्ते फ्रान्स में एक शिक्षिका पर आतंकवादी हमला हुआ और हमले की धमकियां देने वाले संदेश भी फैलाए जा रहे हैं।

English

Click below to express your thoughts and views on this news:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info