अगवा इस्रायली नागरिकों की रिहाई के लिए हजारों आतंकवादियों को खुला नहीं छोड़ेंगे

इस्रायल के प्रधानमंत्री का हमास, इस्लामिक जिहाद और कतर को इशारा

अगवा इस्रायली नागरिकों की रिहाई के लिए हजारों आतंकवादियों को खुला नहीं छोड़ेंगे

जेरूसलम – हमास ने अगवा करके बंधक बनाए १३० इस्रायली नागरिकों की रिहाई के लिए हमास अपनी पुरानी शर्तों पर कायम होने की बात कतर ने स्पष्ट की। हमास की यह मांग स्वीकार करने के लिए अमेरिका का भी इस्रायल पर दबाव बनाने की कोशिश में होने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन जल्द ही इस्रायल पहुंच रहे हैं और वह हमास से बातचीत करने के इरादे रखते हैं। लेकिन, अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल हजारो आतंकवादियों को नहीं छोड़ेगा। साथ ही गाजा पट्टी से सेना भी नहीं हटाएगा, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। इसके अलावा इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने यह ऐलान किया है कि, हमास का विनाश होने के बाद इस्रायल गाजा पट्टी पर सैन्य नियंत्रण रखेगा।

Israel will not release thousands of terrorists for the release of hostagesइस्रायली रक्षाबल ने खान युनूस में सैन्य कार्रवाई का दायरा बढ़ाया है और हमास के ठिकानों पर रॉकेट हमले शुरू किए हैं। सोमवार के हमलों में २१५ लोगों के मारे जाने की जानकारी हमास ने नियंत्रण में रखी स्वास्थ्य यंत्रणा ने साझा की है। इस्रायल के जारी हमले इस्रायली अगवा नागरिकों की जान के लिए खतरा बन सकते है, ऐसी चेतावनी भी हमास के नेता दे रहे हैं। इसके बाद भी इस्रायल खान युनूस में जारी सैन्य कार्रवाई रोकने के लिए तैयार न होने की बात ध्यान में रखकर हमास ने इस्रायल के सामने युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा है।

फ्रान्स की राजधानी पैरिस में कतर की मध्यस्थता से इस युद्ध विराम की चर्चा हो रही है। इसके अनुसार हमास ने बंधक बनाए १३० अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल अपनी कैद से हमास, Israel will not release thousands of terrorists for the release of hostagesइस्लामिक जिहाद के हजारों आतंकवादियों को मुक्त करें, ऐसी मांग हमास ने की है। इसके साथ ही इस्रायल गाजा पट्टी से पूरी सेना हटाए, यह मांग भी हमास ने रखी है। इस मांग का कतर ने भी समर्थन किया है।

लेकिन, अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए आतंकवादियों की बेताल, फिजूल मांग स्वीकार नहीं करेंगे, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया। ‘इस्रायल पर हमले कर रही हमास का विनाश करने के लिए गाजा पट्टी में युद्ध हो रहा हैं। इस युद्ध में पूरी जीत हासिल होने तक इस्रायल पीछे नहीं हटेगा। गाजा पट्टी में हमास का उभरा खतरा पुरी तरह से खत्म किए बिना और अपने सभी अगवा नागरिकों की रिहाई हुए बिना इस्रायल के हमले बंद नहीं होंगे’, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया है।

साथ ही अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा बने हजारों आतंकवादियों को मुक्त नहीं किया जाएगा, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। इस वजह से गाजा पट्टी से इस्रायल की सेना हटाने का सवाल ही नहीं बनता, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा। Israel will not release thousands of terrorists for the release of hostagesवहीं, इस्रायल पर हमला करने के लिए हमास का साथ देने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वयंसेवी संस्था का गाजा पट्टी में शुरू मुख्यालय बंद किया जाएगा, यह ऐलान भी उन्होंने किया। लेकिन, इस्रायल की सेना वापसी और गाजा में शुरू युद्ध खत्म हुए बिना एक भी अगवा नागरिक को रिहा नहीं करेंगे, ऐसा इस्लामिक जिहाद के प्रमुख ने धमकाया है।

इसी बीच, वेस्ट बैंक के जेनिन शहर के अस्पताल पर कब्ज़ा करके ७ अक्टूबर जैसा भीषण हमला फिर से करने की साज़िश इस्रायल की सेना ने नाकाम कर दी। इस हमले के लिए जेनिन के अस्पताल में घुसे तीन आतंकवादियों को इस्रायली सेना ने ढ़ेर किया।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info