इस्रायल की सेना जल्द ही उत्तरी गाजा पर नियंत्रण हासिल करेगी

इस्रायल के रक्षाबलों की जानकारी

इस्रायल की सेना जल्द ही उत्तरी गाजा पर नियंत्रण हासिल करेगी

तेल अवीव – इस्रायल और गाजा पट्टी की हमास के बीच जारी संघर्ष की तीव्रता बढ़ी हैं। पिछले ४८ घंटे के विश्राम के बाद हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल के दक्षिणी इलाके पर जोरदार रॉकेट हमले किए। इस वजह से इस्रायली नागरिकों को फिर से सुरक्षित आश्रय पाने के लिए बंकर की ओर भागना पड़ा। इस्रायली सेना ने जवाबी कार्रवाई कतरे हुए रॉकेट हमले करने वाले ठिकानों को ही नष्ट किया। साथ ही उत्तर और दक्षिण गाजा में सैन्य कार्रवाई की तीव्रता भी बढ़ाई है। इनमें से उत्तरी गाजा में शुरू कार्रवाई में हमास के आतंकवादी और समर्थकों ने इस्रायली सेना के सामने आत्मसमर्पण करना शुरू किया हैं और जल्द ही उत्तरी गाजा पर इस्रायली सेना का नियंत्रण होगा, ऐसा दावा इस्रायली रक्षाबलों ने किया है। वहीं, दक्षिण गाजा में शुरू सर्च अभियान के दौरान इस्रायली सेना को चकमा देकर निकला हमास का नेता याह्या सिन्वर जल्द ही इस्रायली सैनिकों की बंदूक के निशाने पर होगा, यह घोषणा इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने की है।

Israel's army will soon gain full control of northern Gaza announcement by Israel Defense Forcesपिछले कुछ दिनों से संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद की विशेष बैठक के आयोजन में किसी ना किसी कारण से देरी हो रही थी। यह बैठक अब शुक्रवार को आयोजित हुई। गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई बंद करके इस्रायल युद्ध विराम करें, ऐसी मांग का प्रस्ताव सुरक्षा परिषद के सामने रखा गया। लेकिन, अमेरिका की स्पष्ट भूमिका के कारण गाजा में युद्ध विराम करने का प्रस्ताव फिर से ठुकराया गया। ऐसे में, इस्रायल ने गाजा की सैन्य कार्रवाई की तीव्रता कम करके मानवीय सहायता के लिए मार्ग खोल दे, यह मांग इस बैठक में रखी गई। लेकिन, इससे कुछ घंटे पहले ही राहस सामान के साथ ७० ट्रक गाजा पट्टी में दाखिल होने की जानकारी अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन ने प्रदान की।

गाजा में शुरू संघर्ष के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बता रहे संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद एवं महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने फिर से हमास के हमलों का निषेध करना टाल दिया। Israel's army will soon gain full control of northern Gaza announcement by Israel Defense Forcesहमास के आतंकवादी इस्रायली नागरिकों की बस्तियों पर हमले कर रहे हैं और अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार नहीं हैं, इस मुद्दे को इस्रायल ने सुरक्षा परिषद की बैठक में उठाया। लेकिन, इस्रायल के इन आरोपों को गुतेरस और सुरक्षा परिषद ने भी अनदेखा किया है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के निर्णय पर इस्रायल की गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई निर्भर नहीं हैं, यही बात इस्रायल ने फिर से दर्शायी।

पिछले चौबीस घंटे में इस्रायल ने गाजा शहर में हमास के सबसे बड़े टनेल नेटवर्क को तबाह किया है। इस्रायली रक्षा बलों ने गाजा शहर की इस कार्रवाई का वीडियो प्रसिद्ध किया। हमास के आतंकवादियों ने नागरी इलाकों के नीचे टनेल नेटवर्क बनाने का और एक वीडियो जारी करके सबूत इस्रायली सेना ने पेश किए हैं। वहीं, उत्तरी गाजा की कार्रवाई में हमास के कम से कम २०० आतंकवादी और चरमपंथियों ने इस्रायली सेना के सामने आत्मसमर्पण किया। Israel's army will soon gain full control of northern Gaza announcement by Israel Defense Forcesउत्तरी गाजा के जबालिया, अल-शिफा इलाके में इस्रायली सेना ने शुरू की हुई कार्रवाई को बड़ी कामयाबी हासिल हो रही हैं और जल्द ही यह क्षेत्र हमास के नियंत्रण से मुक्त होगा, ऐसा दावा इस्रायली सेना ने किया। इससे पहले उत्तरी गाजा में और एक सैन्य कार्रवाई को अंजाम देगा और इसके लिए वहां के पैलेस्टिनी दक्षिण गाजा छोड़ दे, ऐसा आवाहन इस्रायली सेना ने किया।

इसी बीच, दक्षिण गाजा के टनेल नेटवर्क में छुपा हमास का नेता याह्या सिन्वर और उसके साथी जल्द ही इस्रायली सेना के निशाने पर रहेंगे। खान युनूस में इस्रायली सेना के हमलों में हमास के आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा हैं।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info