लेबनान में इस्रायल की कार्रवाई में आतंकी कमांडर ढ़ेर होने के बाद हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर दागे ३० रॉकेटस्‌‍

इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने लेबनान की राजधानी पर भरी उड़ान

लेबनान में इस्रायल की कार्रवाई में आतंकी कमांडर ढ़ेर होने के बाद हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर दागे ३० रॉकेटस्‌‍

तेल अवीव/बैरूत – इस्रायल के रक्षाबलों ने पिछले चौबीस घंटे में कार्रवाई करके लेबनान की हिजबुल्लाह के नेतृत्व को चुनौती दी है। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने गुरुवार को राजधानी बैरूत की हवाई सीमा में उड़ान भरने का आरोप लेबनीज नेताओं ने लगाया। इसके कुछ घंटे बाद ही इस्रायल कीसेना ने लेबनान की दक्षिणी हिस्से में ड्रोन हमला करके हिजबुल्लाह के दो आतंकियों को ढ़ेर किया। इनमें हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। इससे बौखलाई हिजबुल्लाह ने गुरुवार देर समय इस्रायल के उत्तरी हिस्से पर ३० रॉकेट हमले किए। इससे इस्रायली सेना के बड़े अड्डे नष्ट करने का दावा हिजबुल्लाह और ईरान के माध्यम कर रहे हैं। लेकिन, हिजबुल्लाह के हमले में तीन सैनिक घायल होने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की है।

Hezbollah fired 30 rockets at Israel after terrorist commander was killedलेबनान के दक्षिणी ओर के ‘नबातीह’ शहर की सड़क पर इस्रायली सेना ने ड्रोन हमला किया। इसमें एक वाहन को लक्ष्य किया गया जिसमें दो आतंकवादी सफर कर रहे थे। इस हमले में हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर और उसका अंगरक्षक ढ़ेर होने की जानकारी सामने आ रही है। इस्रायली एवं लेबनीज माध्यमों में इन हमलों के बाद हुए नुकसान के फोटो, वीडियो प्रसिद्ध हो रहे हैं। यह हमला काफी भीषण था, यह स्थानीय लोगों का कहना हैं।

Hezbollah fired 30 rockets at Israel after terrorist commander was killedइस्रायलके वायुसेनाप्रमुख जनरल तोमर बार ने हिजबुल्लाह विरोधी युद्ध के लिए इस्रायल तैयार होने का ऐलान किया। इस्रायल के सैकड़ों विमान लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले करेन के लिए तैयार हैं। सीर्फ सरकार का आदेश प्राप्त होते ही इस्रायली विमान लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले करेंगे, ऐसा इशारा जनरल बार ने दिया है।इस्रायल पर हमला करने की बड़ी किमत हिजबुल्लाह को चुकानी होगी, ऐसी चेतावनी भी इस्रायली वायुसेनाप्रमुख ने दी है।

इसके बाद हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल के उत्तरी हिस्से पर ३० रॉकेट हमले किए। इससे इस्रायल के तीन Hezbollah fired 30 rockets at Israel after terrorist commander was killedसैनिक घायल हुए और इनमें से एक की स्थिति गंभीर होने का दावा इस्रायली सेना कर रही है। इसके साथ ही यह रॉकेट निर्मनुष्य ठिकाने से टकराने के कारण ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, हिजबुल्लाह के हमले में इस्रायली सेना के अड्डे तबाह होने का दावा हिजबुल्लाह और ईरान का समाचार चैनल कर रहा है।

इस बीच, गाजा पट्टी में हमास विरोधी सैन्य कार्रवाई पुरी होने के बाद इस्रायल लेनबान में सैन्य अभियान शुरू करेगा, यह ऐलान इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने किया था। इसके बाद इस्रायली सेना का विशेष दल लेबनान की सीमा के करीब तैनात किया गया था। अब इस्रायल के वायुसेनाप्रमुख ने सैकड़ों विमान हिजबुल्लाह पर हमले करने के लिए तैयार होने की चेतावनी दी है। इस वजह से गाजा की सैन्य कार्रवाई समेट ने के बाद इस्रायल हिजबुल्लाह के विरोध में बड़ी सैन्य कार्रवाई शुरू करने के आसार दिख रहे हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info