हिजबुल्लाह ने इस्रायल के खिलाफ युद्ध छिड़ा तो लेबनान की राजधानी के हालात गाजा जैसे होंगे

इस्रायल के प्रधानमंत्री की हिजबुल्लाह को चेतावनी

हिजबुल्लाह ने इस्रायल के खिलाफ युद्ध छिड़ा तो लेबनान की राजधानी के हालात गाजा जैसे होंगे

जेरूसलम – लेबनान की सीमा से इस्रायल पर रॉकेट और ड्रोन हमले कर रही हिजबुल्लाह के आतंकवादियों को इस्रायल ने फिर से चेतावनी दी है। ‘हिजबुल्लाह को इस्रायल के विरोध में सर्वंकष युद्ध करना है तो वह अपने ही हाथों से लेबनान की राजधानी बेरूत और दक्षिण लेबनान के हालात गाजा और खान युनूस जैसें करेंगे’, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। इसी बीच, गाजा में जारी सैन्य कार्रवाई खत्म करने के लिए इस्रायल को दो महीनें लगेंगे और इसके बाद हिजबुल्लाह के बढ़ते हमलों पर जवाब देने के लिए इस्रायल नया मोर्चा खोल सकता है, ऐसा दावा इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने किया।

 Lebanese capital will become like Gaza if Hezbollah opens war against Israel इस्रायल ने गाजा पट्टी की हमास के खिलाफ जारी सैन्य कार्रवाई तीव्र करने के बाद ईरान से जुड़ी लेबनान की आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमले करना शुरू किया है। पिछले २४ घंटे में हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने लेबनान की सीमा के करीबी इस्रायली सेना की चौकी पर हमला किया। इस बीच इस्रायली टैंक को लक्ष्य करने के लिए किए गए हमले में ६० वर्ष के इस्रायली नागरिक की मौत हुई। इसके बाद इस्रायल ने लेबनान की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलें बढ़ाए हैं।

दक्षिण लेबनान की हिजबुल्लाह के दो सौ से अधिक ठिकानों को इस्रायल ने लक्ष्य किया है। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति सैनिकों के दफ्तर के पीछे स्थित पहाड़ पर हिजबुल्लाहने बनाए अड्डों पर भी इस्रायल ने हमले किए। इस दौरान हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचने का दावा किया जा रहा है। इस्रायली तोप दक्षिणी लेबनान में आग बरसा रही हैं, ऐसी आलोचना लेबनीज माध्यम कर रहे हैं। इस्रायल की दिशा में बढ़ रहे हिजबुल्लाह के ड्रोन मार गिराने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की।

 Lebanese capital will become like Gaza if Hezbollah opens war against Israel इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई की समीक्षा करके लेबनान मोर्चे पर इस्रायली सेना ने रखी तैयारी की जानकारी भी प्राप्त की। इसके बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हिजबुल्लाह को आगाह किया। हमास के विरोध में शुरू युद्ध में हिजबुल्लाह शामिल न हो। नहीं तो हिजबुल्लाह की गलती के कारण राजधानी बेरूत के हालात गाजा शहर जैसे हो जाएंगे। दक्षिण लेबनान की स्थिति गाजा के खान युनूस शहर की तरह की जाएगी, यह चेतावनी भी नेत्यान्याहू ने दी।

इस्रायल ने इससे पहले भी हिजबुल्लाह को गाजा के संघर्ष से दूर रहने की सूचना की थी। हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर किए हमलों के परिणाम लेबनान और लेबनीज जनता को भुगतने पड़ेंगे, इसका अहसास भी इस्रायल ने कराया था। लेकिन, लेनबान की सरकार हिजबुल्ला की मुठ्ठि में होने का आरोप लगाया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल ने चेतावनी देने के बावजूद लेबनीज सरकार ने हिजबुल्लाह के हमले रोकने के लिए आवश्यक गतिविधियां नहीं की है। पिछले दो दिनों से हिजबुल्लाह के हमले बढ़ने के बाद इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने भी आगाह किया है कि, इन हमलों पर जल्द ही जवाब दिया जाएगा। इस्रायल की सेना गाजा पट्टी के बाद लेबनान में हिजबुल्लाह विरोधी दुसरा मोर्चा खोलने के लिए तैयार हैं, ऐसी चेतावनी भी गैलंट ने दी है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info