गाजा, वेस्ट बैंक सहित लेबनान में इस्रायल की आतंकवाद विरोधी कार्रवाई

संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में अमेरिका ने इस्रायल के लिए नकाराधिकार का प्रयोग किया

गाजा, वेस्ट बैंक सहित लेबनान में इस्रायल की आतंकवाद विरोधी कार्रवाई

तेल अवीव- बीते चौबीस घंटे के दौरान इस्रायल के रक्षाबलों ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और लेबनान में की हुई आतंकवाद विरोधी कार्रवाई मे ७० से अधिक लोग मारे गए हैं। दो हफ्ते बाद रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू करने का ऐलान इस्रायल ने किया है, फिर भी गाजा के खान युनूस में इस्रायल ने सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है। इस बीच इस्रायल गाजा में युद्ध विराम करे, इस मंशा से संयुक्त राष्ट्र संघ में प्रस्ताव पेश किया गया था। लेकिन, अमेरिका ने नकाराधिकार का प्रयोग करके इस्रायल का समर्थन किया है। इस बीच, गाजा के पैलेस्टिनी हमास विरोधी प्रदर्शनों की तीव्रता बढ़ा रहे हैं, ऐसी नई जानकारी भी सामने आयी है।

गाजा, वेस्ट बैंक सहित लेबनान में इस्रायल की आतंकवाद विरोधी कार्रवाईइस्रायल की सेना ने मंगलवार रात गाजा के खान युनूस और करीबी इलाके में की हुई कार्रवाई में ६७ लोग मारे गए। इनमें हमास के आतंकवादियों की संख्या अधिक होने का बयान इस्रायली रक्षा बल कर रहा है। वहीं, बुधवार सुबह खान युनूस के झैतून इलाके में इस्रायली सेना और हमास के आतंकवादियों के बीच संघर्ष छिड़ गया। इस्रायल की वायु सेना ने वहां मौजूद हमास की सुरक्षा चौकी, हथियारों का भंड़ार और टनेल नष्ट किया। बीते चौबीस घंटे में गाजा में हुई इस कार्रवाई के दौरान इस्रायल ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता भर कर पहुंच रहे वाहनों पर हमले करने का आरोप हमास ने लगाया है।

गाजा में शुरू इस कार्रवाई के दौरान इस्रायली रक्षाबलों ने वेस्ट बैंक के जेनिन में भी कार्रवाई की। हमास के तीन आतंकी इस कार्रवाई में मारे गए और १४ संदिग्धों को इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ्तार किया है। वेस्ट बैंक का जेनिन शहर यानी हमास के आतंकवादियों का आश्रय स्थान होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से जेनिन में कार्रवाई करके इस्रायल ने हमास को और एक झटका देने की बात कही जा रही है।

इस बीच इस्रायली सेना ने लेबनान के दक्षिणी हिस्से पर जोरदार हवाई हमले किए। इस्रायल की इस कार्रवाई में जान-माल का नुकसान होने की कोई भी जानकारी अभी सामने नहीं आयी है। लेकिन, इस क्षेत्र में ‘सोनिक बूम’ यानी दहलाने वाली बड़ी आवज़ सुनाई देने का दावा लेबनान की जनता ने किया है। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लेबनान की सीमा में उड़ान भरने की संभावना भी इससे जताई जा रही है।

गाजा, वेस्ट बैंक सहित लेबनान में इस्रायल की आतंकवाद विरोधी कार्रवाईगाजा पट्टी में शुरू इस्रायल की सैन्य कार्रवाई रोकने के लिए मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद की आयोजित बैठक मे विशेष प्रस्ताव पेश किया गया था। लेकिन, अमेरिका ने नकाराधिकार का इस्तेमाल करके यह प्रस्ताव ठुकराया। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय अदालत में भी अमेरिका ने इस्रायल के समर्थन की भूमिका अपनाई। वेस्ट बैंक और पूर्व जेरूसलम पर इस्रायल का सैन्य नियंत्रण है। इस्रायल वहां से हट जाए और यह क्षेत्र पैलेस्टिनियों के हवाले करें, ऐसी मांग अंतरराष्ट्रीय अदालत में की गई थी। लेकिन, वेस्ट बैंक संबंधित निर्णय करने के लिए इस्रायल सक्षम होने का बयान अमेरिका ने कही है।

इस बीच, गाजापट्टी में हमास के आतंकवादियों के विरोध में पैलेस्टिनी जनता में असंतोष बढ़ने की जानकारी नए से सामने आयी है। पैलेस्टिनी जनता हमास के आतंकवादियों के विरोध में प्रदर्शन करने उतरने के वीडियोज्‌ सामने आए हैं। पैलेस्टिनी जनता ने गाजा की बनी इस स्थिति के लिए हमास और हमास का नेता याह्या सिन्वर कोपहले भी ज़िम्मेदार बताया था।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info