उत्तर और दक्षिण कोरिया के ‘आर्टिलरी ड्रिल्स’ की वजह से कोरियन क्षेत्र में तनाव

उत्तर और दक्षिण कोरिया के ‘आर्टिलरी ड्रिल्स’ की वजह से कोरियन क्षेत्र में तनाव

सेउल/प्योन गैंग – दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने की इच्छा नहीं है, यह ऐलान करने वाले उत्तर कोरिया ने उकसाने वाली हरकतें शुरू की हैं। शुक्रवार सुबह उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बनाए ‘बफर झोन’ में तोप के हमले किए। इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने ‘मिसाइल लौन्चर्स’ का उत्पादन बढ़ाने का ऐलान किया। उत्तर कोरिया की इस उकसाने वाली हरकत पर दक्षिण कोरिया की आक्रामक प्रतिक्रिया सामने आयी है। दक्षिण कोरिया ने ‘लाईव्ह फायर ड्रिल’ करके झुंकेंगे नहीं, ऐसे स्पष्ट संकेत दिए है। उत्तर कोरिया की उकसाने वाली हरकतें और इसपर दक्षिण कोरिया के जवाब ने कोरियन क्षेत्र में फिर से तनाव बढ़ने के संकेत प्राप्त हुए है।

गुरुवार के दिन उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने अपने बेटी के साथ मिसाइल बनाने के कारखाने का दौरा किया। Tension Korean region due to artillery Drills of North and South Koreaइसके बाद उन्होंने यह ऐलान किया है कि, उत्तर कोरिया ‘मिसाइल लौन्चर्स’ का उत्पादन बढ़ाएगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया की गतिविधियों पर प्रत्युत्तर देने के लिए यह आवश्यक होने का दावा भी उन्होंने किया। उनके इस दौरे के कुछ ही घंटे बाद उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की सीमा पर स्थित ‘बफर झोन’ में तोप के हमले किए। इस दौरान उत्तर कोरिया ने तोप से कुल २०० गोले दागने की जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने साझा की।

उत्तर कोरिया के इस हमले के बाद दक्षिण कोरिया ने सरहदी इलाके के अपने कुछ गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का आवाहन किया। बाद में उत्तर कोरिया के उकसावे की हरकत पर प्रत्युत्तर देने के लिए दक्षिण कोरिया की सेना ने ‘लाईव्ह फायर ड्रिल’ शुरू किया। Tension Korean region due to artillery Drills of North and South Koreaइस दौरान दक्षिण कोरिया ने तोप से लगभग ४०० गोले दागने की जानकारी साझा हुई है। उत्तर कोरिया ने किए हमले बड़ी गैरज़िम्मेदाराना हरकत होने की आलोचना भी दक्षिण कोरिया की सरकार ने की है।

इससे पहले नए साल की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने रक्षा खर्च में बढ़ोतरी करने के संकेत देते हुए दक्षिण कोरिया से संबंधित नीति में बदलाव करने का ऐलान किया। आगे के दिनों में दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने की इच्छा हम नहीं रखते और अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उकसाया तो उन्हें पुरी तरह से तबाद किया जाएगा, ऐसी धमकी उन्होंने दी थी। वहीं, दिसंबर महीने में उत्तर कोरिया ने सीधे अमेरिका तक हमला करने की क्षमता के लंबी दूरी के मिसाइल एवं ‘स्पाई सैटेलाइट’ का परीक्षण किया था। अगले साल उपग्रह और मिसाइलों के अधिक से अधिक परीक्षण करने के संकेत भी दिए गए है।

वर्ष २०२३ में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिकी हवाई सुरक्षा को चुनौती देने वाले कुल १०० मिसाइल परीक्षण किए थे। इसमें कम से कम तीन बार अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण किए गए है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info