उत्तर कोरिया पर हमला हुआ तो दक्षिण कोरिया का नाश करेंगे

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन की धमकी

उत्तर कोरिया पर हमला हुआ तो दक्षिण कोरिया का नाश करेंगे

प्योनगैन्ग/सेऊल – दक्षिण कोरिया के साथ राजनीतिक ताल्लुकात सुधारने की हम बिल्कुल भी इच्छा नहीं रखते। उल्टा दक्षिण कोरिया ने हमला करके उकसाया तो उसका सर्वनाश करेंगे’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने दी है। उत्तर कोरिया की सेना के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान तानाशाह किम जाँग-उन ने ऐसे धमकाया।

Kim Jong-un threat that If North Korea is attacked they will destroy South Koreaनए साल की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने सैन्य खर्च बढ़ाने के संकेत देने के साथ ही दक्षिण कोरिया संबंधित अपनी नीति में बदलाव करने का ऐलान किया था। आगे के समय में हमें दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने की इच्छा नहीं हैं, ऐसा किम जाँग-उन ने कहा था। Kim Jong-un threat that If North Korea is attacked they will destroy South Koreaदक्षिण कोरिया हमारा प्रमुख शत्रू है और दो कोरियन देशों के विलय की सभी कोशिश रोक दी जा रही है, यह ऐलान भी उन्होंने पिछले महीने किया था। युद्ध शुरू हुआ तो दक्षिण कोरिया का सर्वनाश करने की क्षमता के शस्त्रों का इस्तेमाल किया जाएगा, यह इशारा भी किम जाँग-उन ने दिया था।

इसके बाद जनवरी महीने के अन्त में एवं फ़रवरी महीने में उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक बैलेस्टिक एवं अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों के परीक्षण किए थे। इसके कारण पैसिफिक क्षेत्र में तनाव बढ़ा है और अमेरिका ने जापान और दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध अभ्यास बढ़ाने पर जोर दिया है। Kim Jong-un threat that If North Korea is attacked they will destroy South Koreaअमेरिका के तीन विमान वाहक युद्धपोत पैसिफिक महासागर में तैनात होने की जानकारी भी सामने आयी है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह कर रहें मिसाइल परिक्षण एवं लगातार दे रहे इशारों की वजह से इस क्षेत्र में काफी तनाव बढ़ा है। इससे पहले वर्ष २०२३ में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया, जापान एवं अमेरिका की हवाई सुरक्षा को चुनौती देने वाले कुल १०० मिसाइल परीक्षण किए थे। Kim Jong-un threat that If North Korea is attacked they will destroy South Koreaइसमें कम से कम तीन अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण थे। अमेरिकी विश्लेषक और माध्यमों ने कोरियन क्षेत्र में युद्ध शुरू हो सकता हैं, ऐसे दावे किए हैं। जापान और दक्षिण कोरिया ने भी इस मुद्दे पर तीव्र चिंता जताई है और अपनी युद्ध तैयारी बढ़ाने को गति प्रदान की है।

अमेरिका और सहयोगी देशों की शुरू इन गतिविधियों पर चीन और रशिया ने नाराज़गी व्यक्त की है। अमेरिका और मित्र देश इस क्षेत्र में तनाव बढ़ा रहे हैं और उत्तर कोरिया के साथ बना तनाव चर्चा के माध्यम से खत्म करना होगा, ऐसी भूमिका दोनों देशों ने रखी है। साथ ही रशिया ने उत्तर कोरिया के साथ सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है और अगले कुछ दिनों में राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन उत्तर कोरिया की यात्रा कर सकते हैं, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info