Breaking News

व्हेनेजुएला में रशिया अतिरिक्त सेना तैनात करेगी – व्हेनेजुएला के विदेशमंत्री का दावा

मास्को/कैराकस – व्हेनेजुएला की सरकार किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है और जरूरत पडी तो व्हेनेजुएला में और भी सेना भेजने की तैयारी में रशिया है, यह दावा व्हेनेजुएला के विदेशमंत्री जॉर्ज अरेझा इन्होंने किया। अमरिका अब व्हेनेजुएला पर हमला करने की तैयारी में है और हाथ में होने वाले सभी हथियारों के साथ मातृभूमि पर होनेवाले हमलें का जवाब देने के लिए तैयार रहे, यह आदेश व्हेनेजुएला के तानाशाह निकोलस मदुरो इन्होंने हाल ही में दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर अरेझा इन्होंने किया वक्तव्य अहमियत रखता है।

पिछले कुछ दिनों में अमरिका लगातार व्हेनेजुएला में हस्तक्षेप करने की धमकी दे रही है। अमरिका का समर्थन प्राप्त होनेवाले जुआन गैदो इन्होंने व्हेनेजुएला की सेना को मदुरो का साथ छोडने का निवेदन किया है। लेकिन, इस निवेदन पर उन्हें सेना से समर्थन प्राप्त नही हुआ है। इस वजह से मदुरो को सत्ता से नीचे खिंचने के लिए अमरिका के सामने अब लष्करी कार्रवाई का ही विकल्प होने की बात सामने आ रही है। इसके लिए भी अमरिका तैयार होने की बात अमरिका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ इन्होंने घोषित की है।

अमरिका की इस कार्रवाई का सामना करने के लिए रशिया, चीन, क्युबा इन देशों ने भी तैयारी रखी है। व्हेनेजुएला में लष्करी कार्रवाई करना अमरिका के लिए महंगी साबित होगी, यह चेतावनी इन देशों ने दी है। इस पृष्ठभूमि पर व्हेनेजुएला के विदेशमंत्री ने रशिया की यात्रा करके अतिरिक्त सहायता करने की मांग सामने रखी दिख रही है।

विदेशमंत्री अरेझा इन्होंने रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव इनसे मास्को में भेंट की। इस भेंट के बाद आमंत्रित की हुई वार्ता परिषद में उन्होंने रशिया-व्हेनेजुएला में लष्करी सहयोग बढाने पर सहमति होने की जानकारी दी। साथ ही रशिया ने व्हेनेजुएला की सुरक्षा के लिए सेना अधिकारियों की टुकडी तैनात की है और जरूरत पडने पर इस तैनाती में बढोतरी होगी, ऐसा अरेझा ने कहा।

कुछ महीने पहले रशिया के प्रगत ‘बॉम्बर’ विमान व्हेनेजुएला में उतरें थे। यह वृत्त सामने आने के बाद व्हेनेजुएला ने अपना एक द्विप रशिया को लष्करी अड्डे का निर्माण करने के लिए दिया है, यह जानकारी भी सामने आयी थी। वही, अमरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने तो रशिया ने व्हेनेजुएला में परमाणु हथियार तैनात किए है, यह आरोप किया था। इस वजह से अमरिका और रशिया में संघर्ष की नई युद्धभूमि के तौर पर व्हेनेजुएला का इस्तेमाल होगा, यह कडी आशंका बनी है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info