Breaking News

बिडेन की जीत यानी अमरीका पर चीन की जीत साबित होगी – डोनाल्ड ट्रम्प का इशारा

वॉशिंग्टन – जो बिडेन ने चीन के जागतिक व्यापार संगठन में प्रवेश का समर्थन किया था। यह बात अमरीका के लिए बड़ी आपत्ति साबित हुई। चीन ने हमेशा ही हम विकसनशिल देश होने का कारण आगे किया था। लेकिन, इसके बाद यह नहीं चलेगा। यदि बिडेन की जीत हुई तो चीन की भी जीत होगी। बिडेन ने जीत हासिल की तो अमरिका पर चीन का कब्ज़ा होगा, यह इशारा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया। इस दौरान ट्रम्प ने कोरोना की महामारी के मुद्दे पर फिर एक बार चीन को कड़ी आलोचना करके चीन ने ही यह महामारी विश्‍व में फैलाई, यह आरोप भी किया। चीन अपने समर्थकों के माध्यम से अमरीका पर प्रभाव डालता है, यह आरोप करके ट्रम्प ने इसे चुनाव का प्रमुख मुद्दा बनाया हुआ दिख रहा है।

बिडेन

अगले महीने अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव हो रहे हैं और इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प ने चीन के विरोध में अपनाई भूमिका और भी आक्रामक की है। चीन की हुकूमत ने देश के अन्य हिस्सों में कोरोना की महामारी ना फैले, इस दिशा में कोशिश की लेकिन, उसी समय अमरीका और यूरोप के साथ विश्‍व के अन्य हिस्सों में महामारी का फैलाव रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया। अमरीका में कोरोना की वजह से भयानक स्थिति दिख रही है, इसके लिए चीन ही ज़िम्मेदार है, इन शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दुबारा चीन को लक्ष्य किया। कोरोना की वजह से अमरीका का जो कुछ नुकसान हुआ है उसकी वसूली भी चीन से ही की जाएगी, यह इशारा भी उन्होंने दिया।

बिडेन

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब ८० लाख के करीब जा पहुंची है और दो लाख से अधिक लोग मृत हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका में चीन के विरोध में असंतोष बढ़ रहा है और राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भी चीन के विरोध में संघर्ष की तीव्रता बढ़ाई है। कोरोना के मुद्दे पर लक्ष्य करते समय हाँगकाँग एवं चीनी कंपनियों का अमरीका में बढ़ रहा प्रभाव रोकने के लिए नई कार्रवाई के संकेत भी दिए हैं। अमरिकी विदेश विभाग ने हाँगकाँग के बैंकों एवं अन्य वित्तसंस्थाओं को नए प्रतिबंधों का इशारा दिया है। साथ ही चीन की अलिबाबा नामक बड़ी कंपनी का हिस्सा होनेवाले ‘एंट फायनान्शियल’ नामक कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के संकेत भी दिए गए हैं।

बिडेन

इसी बीच अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से अमरीका को हो रहा खतरा ही सच्चाई है, यह आलोचना की है। इससे पहले की अमरिकी हुकूमतों ने कम्युनिस्ट पार्टी को अमरिका के सभी क्षेत्रों में खुली छूट दी थी, यह आरोप भी उन्होंने लगाया। चीन की शासक पार्टी से अमरीका में पहुँच रहा पैसा इस देश का जनतंत्र कमज़ोर करने के लिए इस्तेमाल हो रहा है, इस बात का अहसास भी हमें होना चाहिए, यह बयान विदेशमंत्री पोम्पिओ ने किया।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info