इस्राइल ने गाज़ा की इमारत ध्वस्त करने के बाद हमास ने दी प्रतिशोध की धमकी

  • अमरीका के विशेषदूत इस्राइल पहुँचे
  • इस्राइल के हवाई अड्डे के करीब हुए हमले
  • ऑस्ट्रियन दूतावास के करीब रॉकेट गिरा
  • सीरिया से भी इस्राइल पर दागे गए रॉकेट

जेरूसलम – इस्राइल की सेना ने शनिवार के दिन गाज़ा स्थित ‘अल-जावा’ इमारत को ध्वस्त किया। इस इमारत में अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था और समाचार चैनल के दफ्तर थे। लेकिन, हमास के आतंकी इस्राइल विरोधी गतिविधियों के लिए एवं मानवी ढ़ाल के तौर पर इसी इमारत का इस्तेमाल कर रहे थे, ऐसा आरोप इस्राइली सेना ने लगाया है। इस कार्रवाई के बाद आगबबूला हुए हमास ने इसका प्रतिशोध की धमकी दी है। इसके साथ ही हमास ने इस्राइल पर रॉकेट हमले तीव्र करने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

इमारत ध्वस्तअगले कुछ घंटों के दौरान इस्राइल और हमास के बीच युद्धविराम होगा, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने शुक्रवार के दिन किया था। रविवार तक यह संघर्ष खत्म होगा, ऐसा कहा जा रहा था। लेकिन, इसके बाद बीते चौबीस घंटों के दौरान इस्राइल और गाज़ापट्टी स्थित हमास और इस्लामिक जिहाद के बीच संघर्ष अधिक तीव्र हुआ हैं। बीते चौबीस घंटों के दौरान गाज़ापट्टी से ४०० से अधिक रॉकेट और मिसाइल हमले हुए हैं। बीते छह दिनों में गाज़ापट्टी से इस्राइल पर २,३०० से अधिक रॉकेट हमले हुए हैं। सीरिया से इस्राइल की गोलान पहाड़ियों के इलाके में तीन रॉकेट्स दागे जाने का ऐलान इस्राइली सेना ने किया है।

इसी बीच इस्राइली सेना ने गाज़ापट्टी में किए हवाई हमले में एक ही परिवार के दस सदस्य मारे जाने का आरोप हमास लगा रही है। इनमें छोटे बच्चों का भी समावेश होने का दावा गाज़ा स्थित हमास नियंत्रित स्वास्थ्य यंत्रणा ने किया है। इस्राइली सेना ने इसका ब्यौरा अभी साझा नहीं किया है। हमास की अल-कासम ब्रिगेड ने इस्राइल के बिरशेबा शहर में स्थित हवाई अड्डे पर रॉकेट हमले किए। इससे इस्राइली हवाई अड्डे का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ लेकिन, वहां पर घरों का नुकसान होने की जानकारी इस्राइली सेना ने साझा की है।

इमारत ध्वस्तइस्राइल के तेल अवीव और बिरशेबा शहरों पर शनिवार के दिन कम से कम १०० रॉकेट हमले हुए हैं। तेल अवीव के रमात गान क्षेत्र में स्थित ऑस्ट्रियन दूतावास के करीब रॉकेट गिरने की खबर है। कुछ घंटे पहले ही ऑस्ट्रियन प्रधानमंत्री सेबास्टियन कर्ज़ ने अपने दफ्तर पर इस्राइल का झंड़ा लहराकर इस संघर्ष में हमारा देश इस्राइल के समर्थन में खड़ा होने का ऐलान किया था। इसके बाद ऑस्ट्रियन दूतावास के करीब रॉकेट हमला करके हमास ने इस्राइल समर्थक देशों को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

इस्राइल ने भी गाज़ा की अल-जावा इमारत ध्वस्त की है। इस इमारत पर हमले करने के एक घंटा पहले इस्राइली सेना ने अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था को फोन करके यह इमारत खाली करने की सूचना की थी। साथ ही हमले से कुछ घंटे पहले इस इमारत के मालिक को फोन करके इमारत खाली होने की पुष्टि की थी। इसके बाद ही इस्राइली विमानों ने अल-जावा पर हमला किया। ‘हमास के आतंकी इस इमारत का इस्तेमाल मानवी ढ़ाल के तौर पर कर रहे थे। हमास के आतंकियों को मुश्‍किलों से घेरने के लिए इस इमारत पर कार्रवाई करनी पड़ी’, ऐसा इस्राइली सेना ने कहा है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय माध्यमों के दफ्तरों पर कार्रवाई करने के कारण इस्राइल की आलोचना हो रही है।

इसी बीच इस्राइल और पैलेस्टिनियों के संघर्ष पर चर्चा करने के लिए अमरीका के विशेषदूत हैडी अम्र शनिवार के दिन तेल अवीव पहुँचे। अमरीका के यह विशेषदूत इस्राइल, पैलेस्टिन एवं संयुक्त राष्ट्रसंघ के नेताओं से बातचीत करेंगे, ऐसा कहा जा रहा है।

मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info