अमरीका ने युक्रैन को १५ करोड़ डॉलर्स का रक्षा सहायता देने का किया ऐलान – काउंटर-ड्रोन सिस्टिम का समावेश

$150 million

रक्षा सहायतावॉशिंग्टन/किव्ह/मास्को – अमरीका के रक्षा विभाग ने युक्रैन को १५ करोड़ डॉलर्स की रक्षा सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। इसमें ‘काउंटर ड्रोन सिस्टम्स’ समेत ‘काउंटर आर्टिलरी राड़ार’, ‘सिक्युअर कम्युनिकेशन गियर’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टम’ का समावेश है। बीते तीन महीनों के दौरान अमरीका ने युक्रैन को रक्षा सहायता देने का ऐलान करने का यह दूसरा अवसर है। अगले हफ्ते अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से भेंट कर रहे हैं और इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने युक्रैन को रक्षा सहायता देने का ऐलान करना ध्यान आकर्षित करता है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने नियंत्रण स्वीकारने के बाद रशिया ही अमरीका का सबसे बड़ा शत्रु होने का ऐलान किया था। इसके बाद क्रिमिया के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाकर रशिया ने किए कब्ज़े को अमरीका कभी भी मंजूरी नहीं देगी, यह इशारा भी दिया था। अमरीका के विदेशंमत्री एंथनी ब्लिंकन ने बीते महीने ही रशिया की आक्रामक गतिविधियों के खिलाफ अमरीका युक्रैन के पीछे ड़टकर खड़ी रहेगी और युक्रैन को भारी मात्रा में रक्षा सहयोग प्रदान करने का वादा किया था। अमरिकी रक्षा विभाग ने शुक्रवार के दिन किया ऐलान इसी की कड़ी होने की बात दिख रही है।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/us-pentagon-announces-usd-150-million-security-assistance-to-ukraine/