शरणार्थियों को हथियारों की तरह इस्तेमाल कर रहे देशों पर यूरोपिय महासंघ कार्रवाई करे – ऑस्ट्रिया के विदेशमंत्री की माँग

युरोपिय महासंघाने कारवाई

ब्रुसेल्स – तुर्की, बेलारूस, अफ़गानिस्तान जैसे देश शरणार्थियों का इस्तेमाल हथियारों की तरह कर रहे हैं। इसके खिलाफ यूरोपिय महासंघ कार्रवाई करे, ऐसी माँग ऑस्ट्रिया के विदेशमंत्री ने बड़े आग्रह से की है। ब्रुसेल्स में महासंघ के सदस्य देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक हो रही है और इस पृष्ठभूमि पर ऑस्ट्रिया के विदेशमंत्री ऐलग्ज़ैन्डर शॉलनबर्ग ने यह बयान किया है। इससे पहले तुर्की ने शरणार्थियों के झुंड़ घुसाने के लिए लगातार धमकाया था और बीते कुछ हफ्तों के दौरान बेलारूस से भी शरणार्थियों की घुसपैठ बढ़ने की बात सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर ऑस्ट्रियन मंत्री की यह माँग अहमियत रखती है।

‘तुर्की, बेलारूस और अफ़गानिस्तान जैसे देश शरणार्थियों का इस्तेमाल यूरोपिय महासंघ के खिलाफ हथियारों की तरह करने की कोशिश कर रहे हैं। महासंघ को इस बात को महसूस करके कदम उठाने पड़ेंगे। महासंघ और यूरोपिय कमिशन ने इस मुद्दे पर जागृत होने की जरुरत है। महासंघ और संबंधित यंत्रणाओं को आर्थिक, राजकीय या व्यापारी स्तर पर जो भी कार्रवाई करना मुमकिन है, वह करने के लिए गतिविधियाँ शुरू करनी चाहिएं’, यह माँग ऑस्ट्रिया के विदेशमंत्री ऐलग्ज़ैन्डर शॉलनबर्ग ने रखी।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/european-union-should-take-action-against-countries-that-use-refugees-as-weapons/