लिथुआनिया की वजह से ‘न्यूक्लियर थर्ड वर्ल्ड वॉर’ छिड़ेगा

- रशिया के पूर्व सेना अधिकारी की चेतावनी

पूर्व सेना अधिकारी

मास्को/किव – ‘रशिया का अड्डा होनेवाले कैलिनिनग्राड में व्यापारी सामान का निर्यात बंद करना रशिया की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बात बनती है। ऐसी स्थिति में कैलिनिनग्राड में रशिया परमाणु हथियार तैनात करे। लिथुआनिया के साथ तनाव बढ़ा तो परमाणु महायुद्ध का विस्फोट हो सकता है और इससे ब्रिटेन जैसे देश भी नहीं बचेंगे’, ऐसी दहलानेवाली चेतावनी रशिया के पूर्व सेना अधिकारी लेफ्टनंट जनरल एव्हगेनी बुझिन्स्की ने दी। बाल्टिक देश लिथुआनिया ने रेल से कैलिनिनग्राड भेजे जा रहे सामान की यातायात बंद करने का निर्णय किया है। इस निर्णय की वजह से आगबबूला हुई रशिया ने लिथुआनिया को इशारा दिया है कि, इसकी बड़ी कीमत लिथुआनिया को चुकानी होगी।

पूर्व सेना अधिकारी

बाल्टिक समुद्री क्षेत्र में रशिया का अड्डा कैलिनिनग्राड में है। भौगोलिक नज़रिये से यह अड्डा पोलैण्ड और लिथुआनिया के बीच में है। रशिया से इस क्षेत्र में निर्यात हो रहा सामान लिथुआनिया के ज़रिये भेजा जाता है। इसकी अधिकांश आवाजाही रेल द्वारा होती है। लेकिन, कुछ दिन पहले लिथुआनिया के रेल प्रशासन ने एक निवेदन जारी करके कोयला, धातु, सिमेंट और प्रौद्योगिकी से संबंधित सामान कैलिनिनग्राफ भेजना मुमकिन ना होने का ऐलान किया। यूरोपिय महासंघ के प्रतिबंधों के प्रभाव में यह निर्णय करने की बात लिथुआनिया ने कही है।

पूर्व सेना अधिकारी

लेकिन, रशिया ने इसे मुद्दे को बड़ी गंभीरता से लिया है और लिथुआनिया का यह निर्णय यानी ‘ब्लॉकेड’ का हिस्सा होने का आरोप रशिया ने लगाया। रशिया के सिक्युरिटी कौन्सिल के महासचिव निकोलाय पत्रुशेव ने शीघ्र ही कैलिनिनग्राड़ का दौरा किया और इस दौरान स्थानीय प्रशासन से बातचीत की। ‘लिथुआनिया की यह गतिविधियाँ रशिया पश्‍चिमी देशों पर भरोसा नहीं कर सकती, इसका समर्थन करती है। रशिया विरोधि हरकतों को सरकार उचित प्रत्युत्तर देगी। लिथुआनिया की जनता को भी इसके परिणाम भुगतने होंगे’, ऐसा इशारा पत्रुशेव ने दिया। रशिया के पूर्व अधिकारियों ने परमाणु हथियारों की तैनाती का ज़िक्र और परमाणु महायुद्ध की धमकी की वजह से यह मुद्दा अधिक बिगड़ने के संकेत प्राप्त हुए हैं।

इसी बीच, रशिया-यूक्रेन युद्ध में एक अमरिकी सैनिक के मारे जाने की जानकारी सामने आयी है। स्टिफन झैबिल्स्की नामक यह सैनिक १५ मई को यूक्रेन संघर्ष में मारा गया, ऐसा विदेश विभाग ने कहा है। झैबिल्क्सी यूक्रेन युद्ध में मारा गया दूसरा सैनिक है और इससे पहले अप्रैल में ‘मरिन कोर’ का विलि कैन्सल युद्ध में मारा गया था। इसके अलावा दो अमरिकी सैनिक डोनेत्स्क क्षेत्र में पकड़े गए हैं और उनसे कान्ट्रैक्ट सैनिकों की तरह बर्ताव किया जाएगा, ऐसी चेतावनी रशिया ने दी है। इनके नाम अलेक्झांडर ड्य्रूक और एण्डी हुयन बताए गए हैं और उन्हें मृत्युदंड़ की भी सज़ा हो सकती है, ऐसी चेतावनी रशिया के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने दी है।

हिंदी   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info