कीव के पास हुए हत्याकांड के मुद्दे पर युक्रेन और रशिया के एक-दूसरे पर गंभीर आरोप

किव्ह – युक्रेन की राजधानी कीव के नज़दीकी भाग से वापसी करने से पहले रशियन सैनिको ने यहाँ पर हत्याकांड कराया होने का आरोप किया है। इस क्षेत्र मे भारी मात्रा मे शव पाये गये होकर, उनका उत्पीडन हुआ होने की बात भी सामने आ रही है। युरोपीय देशों ने इसके लिए रशिया को आड़े हाथ लिया होकर, रशिया पर युद्ध अपराधों के आरोप रखे हैं। लेकिन रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लॅव्हरोव्ह ने इन आरोपों को रशियाविरोधी अपप्रचार का भाग बताकर उसका खंडन किया है।

हत्याकांड

राजधानी के नज़दीकी बूचा से रशियन सैनिकों ने वापसी की। लेकिन इस स्थान पर भारी मात्रा में शव पाए गए हैं। रशियन सैनिकों ने वापसी करते समय यहाँ आम नागरिकों का हत्याकांड करवाया। कुछ लोगों का उत्पीड़न करके उन्हें रशियन सैनिकों ने मार दिया होने के सबूत पाए जा रहे हैं, ऐसा आरोप युक्रेन ने किया है। यह वंशसंहार का अपराध साबित होता है, यह बताकर युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने रशिया की जमकर आलोचना की है। जर्मनी और फ्रान्स इन देशों ने भी इसके लिए रशिया पर सख्त कार्रवाई की माँग की है।

लेकिन रशिया ने ये सारे आरोप ठुकराए हैं। रशियन सेना ने 1 मार्च को ही कीव के नजदीकी विभाग से वापसी की थी, इसकी याद रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लॅव्हरोव्ह ने करा दी। इतना ही नहीं, बल्कि 2 मार्च को यहाँ सब कुछ ठीक होने का यकीन कीव के मेयर ने दिलाया था, इस पर भी रशियन विदेश मंत्री ने गौर फरमाया। उसके बाद यहाँ जो कुछ भी हुआ, उसके लिए रशिया को ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता, ऐसा बताकर , यह रशियाविरोधी अपप्रचार का भाग होने का दोषारोपण सर्जेई लॅव्हरोव्ह ने किया।

इस मामले में रशिया संयुक्त राष्ट्र संघ के संपर्क में है। साथ ही, संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में भी रशिया यह मुद्दा उपस्थित करनेवाला है, ऐसी जानकारी विदेश मंत्री लॅव्हरोव्ह ने दी। वहीं, रशिया के रक्षा मंत्रालय ने, बूचा में पाए गए शवों के वीडियोज और फोटोग्राफ्स यह पश्चिमी माध्यमों को दिखाने के लिए यूक्रेन की सरकार ने किया नाटक होने की तूफानी आलोचना की।

इसी बीच, रशिया अब युक्रेन के युद्ध से वापसी की तैयारी कर रहा होने के संकेत मिल रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में युक्रेन के युद्ध में रशिया को उलझाये रखने की योजना पर अमरीका काम कर रही है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। लेकिन रशिया ने, युक्रेन में की हुई लष्करी कार्रवाई का उद्देश्य सफल हुआ, यह बताकर, यहाँ से वापसी करने की योजना कार्यान्वित की है। युक्रेन के शहरों में घुसकर उन शहरों पर कब्ज़ा करने की रशिया की योजना नहीं है, ऐसा इससे पहले ही रशियन नेताओं ने घोषित किया था।

इस पृष्ठभूमि पर, युक्रेन से आ रही खबरों का महत्त्व अधिक ही बढ़ा है। लगातार रशिया की आलोचना करनेवाले पश्चिमी माध्यमों ने, बूचा में पाए गए शवों का मुद्दा चर्चा में रखा है। लेकिन रशिया इस प्रचारमुहिम के विरोध में आक्रामक बना होकर, रशिया ने इस मामले में अपनी भूमिका को, अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों के एक गुट द्वारा प्रतिसाद मिलता हुआ भी दिखाई देने लगा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info