रशियन सेना के पूर्व और दक्षिण यूक्रेन में जोरदार हमले

- यूक्रेन ने ‘वैग्नर ग्रुप’ के ठिकाने पर किए रॉकेट हमले में कई के हताहत होने का दावा

मास्को/किव – कड़ी ठंड़ शुरू होने के बाद रशिया और यूक्रेन संघर्ष ठंड़ा पड़ सकता हैं, ऐसा दावा पश्चिमी यंत्रणा एवं विश्लेषकों ने किया था। लेकिन, वास्तव में दोनों ओर से एक-दूसरें पर हो रहें हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ती दिख रही हैं। रशिया ने पिछले २४ घंटों में पूर्व और मध्य यूक्रेन में जोरदार हमले करने की जानकारी सामने आयी है। वही, यूक्रेन ने ‘वैग्नर ग्रूप’ नामक रशियन सैन्यकी कान्ट्रेक्टर कंपनी के ठिकाने को लक्ष्य किया है। साथ ही झैपोरिझिआ में किए हमले में रशिया के २०० सैनिकों को मार गिराने का दावा यूक्रेन ने किया है।

जोरदार हमले

रशिया ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन के दक्षिण एवं मध्य हिस्से में नए हमले शुरू किए हैं। शनिवार को ओडेसा बंदरगाह को लक्ष्य करने के बाद रविवार को मध्य यूक्रेन के डिनिप्रोपेटोवस्क प्रांत में टैंक और तोप के हमलों के साथ ग्रैड रॉकेटस्‌‍ के हमले किए गए। इससे यूक्रेन के कुछ सैन्य ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधाओं का नुकसान होने की बात कही जा रही है।

जोरदार हमले

दूसरी ओर पूर्व यूक्रेन में भी रशिया के जोरदार हमले हो रहे हैं। रशिया ने खेर्सन में मौजूद टैंक की एक पूरी डिविजन को पूर्व यूक्रेन में तैनात करने की जानकारी सामने आयी है। डोनेत्स्क के अहम बाखमत शहर की रशियन सेना ने घेराबंदी करने की जानकारी सामने आ रही है। पूर्व क्षेत्र में जारी जंग हर दिन अधिक कठिन होने की कबुली यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दी।

जोरदार हमले

रशिया के साथ ही यूक्रेन ने भी जवाबी हमलों का दायरा बढ़ाने की कोशिश जारी रखी है। पिछले ४८ घंटों में लुहान्स्क, झैपोरिझिआ एवं क्रिमिया में यूक्रेनी सेना ने हमले किए। झैपोरिझिआ प्रांत के मेलिटपोल शहर में स्थित रशिया के सैन्य अड्डे को रॉकेट हमले से लक्ष्य किया गया। इस हमले में रशिया के लगभग २०० सैनिकों के मारे जाने का दावा यूक्रेन की यंत्रणा ने किया।

जोरदार हमले

लुहान्स्क प्रांत के कैडिवका में यूक्रेनी सेना ने एक होटल को रॉकेट हमले से तहस नहस किया। यह होटल रशिया की निजी कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ का ठिकाना था, यह दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया है। इस हमले में कई लोगों के हताहत होने का दावा किया गया है। लेकिन, मृतकों का आँकड़ा साझा नहीं किया गया है। यूक्रेन की सेना ने पहले भी वैग्नर ग्रुप के ठिकानों को लक्ष्य करने का दावा किया था। लुहान्स्क के बाद झैपोरिझिआ के मेलिटपोल शहर में मौजूद रशियन अड्डे को भी लक्ष्य किया गया है। इससे २०० रशियन सैनिकों के मारे जाने का दावा किया गया है।

इसी बीच रशिया की राजधानी मास्को के करीबी दो बड़े मॉल्स में पिछले तीन दिनों में बड़ी आग भड़की। पिछले हफ्ते खिम्की के मेगा शॉपिंग सेंटर में भी आग भड़की थी। इसमें एक की मौत हुई थी। सोमवार की सुबह बालाशिका के ‘स्टोरीपार्क मॉल’ में बड़ी आग भड़कने के फोटो सामने आए हैं। इन दोनों मॉल्स में लगी आग के पीछे यूक्रेन का हाथ होने के दावे कुछ रशियन माध्यमों ने किए हैं। रशिया पर हुए इन हमलों की पृष्ठभूमि पर रशियन कंपनियों ने प्रगत हथियारों का निर्माण एवं इसकी गति बढ़ाने की जानकारी रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने साझा की है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info