नववर्ष की पृष्ठभूमि पर रशिया द्वारा युक्रेन पर क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स से हमलें

- 20 क्रूज़ मिसाईल्स और 45 ड्रोन्स दागे होने का दावा

मॉस्को/किव्ह – रशिया-युक्रेन युद्ध की तीव्रता नये साल में भी कम नहीं होगी, ऐसे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। नये साल की शुरुआत में ही रशिया ने युक्रेन पर क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स की सहायता से बड़ा हमला किया। राजधानी किव्ह, मायकोलेव्ह, झायटोमिर इन इलाक़ों में ये हमलें हुए हैं। इन हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने रशियन जनता को उद्देशित करते हुए किये भाषण में, देश की सुरक्षा के लिए मजबूरन युक्रेन पर हमलें करना पड़ रहा है, यह बताकर युक्रेनविरोधी लष्करी मुहिम का समर्थन किया।

क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स

पिछले ही हफ़्ते रशिया ने युक्रेन पर सबसे बड़ा क्षेपणास्त्र हमला किया था। बुधवार तथा गुरुवार को हुए इस हमले में रशिया के रक्षाबलों ने युक्रेन पर पूरे 120 क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स की बरसात की थी। इसमें राजधानी किव्ह समेत युक्रेन के प्रमुख शहरों को लक्ष्य किया गया था। उसके चंद तीन दिनों में रशिया ने फिर से क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स की सहायता से हमला करके अपनी आक्रामक क्षमता साबित कर दी है।

क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स

शनिवार को मध्यरात्रि के बाद रशिया ने राजधानी किव्ह समेत् अन्य इलाक़ों में क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स दागना शुरू किया। बॉम्बर विमान तथा युद्धपोतों पर से क्रूज़ क्षेपणास्त्र दागे गये। रशिया ने 20 क्रूज़ क्षेपणास्त्र दागे होने की जानकारी युक्रेन ने दी है। क्षेपणास्त्रों समेत ही ड्रोन्स की सहायता से भी हमलें किये गये। रशियन तथा ईरानी बनावट के 45 ड्रोन्स का इस्तेमाल हुआ बताया जाता है। राजधानी किव्ह समेत मायकोलेव्ह और झायटोमिर को भी लक्ष्य किया गया।

इन क्षेपणास्त्र तथा ड्रोनहमलों के साथ ही, रशियन सेना ने डोन्बास क्षेत्र में भी हमलें किये होने की जानकारी युक्रेन ने दी। बाखमत, लिमन, कुपिआन्स्क एवं ॲव्हडिव्हका में रशियन सेनाओं ने भयंकर हमले किये, ऐसा युक्रेन द्वारा बताया गया। इसके लिए तोपें, रॉकेट्स तथा मॉर्टर्स का इस्तेमाल किया गया है। रशिया के इन हमलों से यही संकेत मिले हैं कि अगले साल में भी रशिया-युक्रेन युद्ध की तीव्रता कायम रहेगी।

क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स

रशिया द्वारा दिसंबर महीने में युक्रेनविरोधि हमलों की धार अधिक तेज़ की गयी थी। रशिया ने डोन्बास क्षेत्र तथा खेर्सन शहर पर लगातार हमलें शुरू किये होकर, युक्रेनी लष्कर को मार्ग में ही रोकने में क़ामयाबी हासिल की है। दूसरी ओर युक्रेन की राजधानी किव्ह तथा उसके परिसर में लगातार क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स दागकर. अपनी युद्धक्षमता कायम है, यही रशिया दर्शा रहा है।

नववर्ष की पृष्ठभूमि पर, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने जनता को संबोधित करके किये भाषण में, रशिया कभी भी पश्चिमी देशों की कोशिशें क़ामयाब नहीं होने देगा, इसका यक़ीन दिलाया। रशियन रक्षाबल अपनी मातृभूमि का बचाव तथा जनता की असली स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसपर भी उन्होंने ग़ौर फ़रमाया।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info