यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा और झेपोरिझिआ पर रशियन सेना के जोरदार मिसाइल और ड्रोन हमले

- नए साल का सबसे तीव्र हमला होने का यूक्रेन ने किया दावा

मास्को/किव – क्रेमलिन पर बुधवार को हुए ड्रोन हमले पर रशिया तीव्र प्रत्युत्तर देगी, ऐसी चेतावनी रशियन प्रवक्ता ने दी थी। इसके कुछ ही घंटे बाद रशियन सेना ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा और झैपोरिझिआ पर मिसाइल और ड्रोन का बड़ा हमला किया। वर्ष २०२३ में रशिया ने राजधानी किव एवं करीबी क्षेत्र पर किया यह सबसे प्रखर हमला था, ऐसा दावा यूक्रेन ने किया है। इसी बीच, पिछले १२ घंटों में दक्षिण रशिया के दो ईंधन प्रकल्पों पर ड्रोन हमले होने का वृत्त रशियन माध्यमों ने दिया है।

यूक्रेन की राजधानी

बुधवार को रशिया की राजधानी मास्को में राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के निवास एवं कार्यालय ‘क्रेमलिन’ पर ड्रोन हमले हुए थे। यह ड्रोन हमले आतंकवादी हमलों का हिस्सा है और यूक्रेन ने अमरीका के निर्देश से इन हमले को अंजाम दिया है, यह आरोप रशियन प्रवक्ता और नेताओं ने लगाया था। यह आरोप करने के साथ ही इस हमले का प्रत्युत्तर रशिया कभी भी और कही पर भी देगी, ऐसी चेतावनी भी दी गई थी।

यूक्रेन की राजधानी

इसके कुछ घंटे बाद ही रशियन सेना ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा शहर और झैपोरिझिया प्रांत को लक्ष्य किया। इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि, मायकोलेव, किरोवोहराड, डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांत पर भी ड्रोन हमले हुए। इन हमलों में मिसाइलों के साथ आत्मघाती ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया। यूक्रेन के साथ पश्चिमी यंत्रणा और माध्यमों ने किए दावे के अनुसार रशिया ने इस हमले में लगभग ४० मिसाइलें और ड्रोन्स का इस्तेमाल किया। राजधानी किव के करीबी हथियारों के कारखाने को नष्ट करने का दावा रशियन माध्यमों ने किया।

यूक्रेन की राजधानी

ओडेसा शहर पर किए हमलों में कुल १८ आत्मघाती ड्रोन्स का इस्तेमाल हुआ। इनमें से कुछ ड्रोन्स यूक्रेनी यंत्रणा ने मार गिराए हैं, ऐसा दावा सुत्रों ने किया। झैपोरिझिया प्रांत में ‘एस-३००’ मिसाइलों से हमले किए गए। राजधानी किव के साथ नय हिस्सों में किए गए यह हमले नए साल के सबसे बड़े हमले होने की बात यूक्रेनी यंत्रणा ने कही है। लगभग ती से चार घंटे रशिया के यह हमले शुरू थे, यह जानकारी भी यूक्रेनी माध्यमों ने प्रदान की है।

रशिया के यह हमले हो रहे थे, उस दौरान यूक्रेन ने भी रशिया के दो ईंधन प्रकल्पों को लक्ष्य करने की जानकारी सामने आ रही है। दक्षिण रशिया के रोस्तोव एवं क्रास्नोडार प्रांत के ईंधन प्रकल्पों पर ड्रोन हमले हुए। इस दौरान भड़की आग ने ईंधन की टंकियों को भी चपेट में लिया, यह कहा जा रहा है। यूक्रेन ने पिछले कुछ दिनों से रशिया के ईंधन प्रकल्पों को लगातार लक्ष्य किया है। ईंधन प्रकल्पों के अलावा रशियन रेल्वे को लक्ष्य करने की दो घटनाएं भी हुई हैं। रशिया की बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य करके सेना का मनोबल तोड़ने के इरादे से यह किया गया, ऐसा कहा जा रहा है।

इसी बीच, बुधवार को क्रेमलिन पर हुए ड्रोन हमले को लेकर रशिया ने लगाए आरोप अमरीका ने ठुकराए हैं। रशिया के प्रवक्ता ने लगाए आरोप मूर्खता है, ऐसा बयान अमरिकी नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने किया।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info