लेबनान, सीरिया में स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादियों पर इस्रायल के हमले – हिजबुल्लाह के टेरर सेल तबाह करने का इस्रायल का ऐलान

लेबनान, सीरिया में स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादियों पर इस्रायल के हमले – हिजबुल्लाह के टेरर सेल तबाह करने का इस्रायल का ऐलान
बैरूत/दमास्कस, दि. ३० (वृत्तसंस्था) – पिछले २४ घंटे में इस्रायल की सेना ने लेबनान और सीरिया की हिजबुल्लाह और ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के ठिकानों को लक्ष्य किया। इन दोनों देशों से किए गए रॉकेट हमलों के जवाब में इस्रायल ने यह कार्रवाई की। इसी बीच सोमवार के दिन दक्षिण लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह का ‘टेरर सेल’ नष्ट करने का ऐलान इस्रायल की सेना ने किया। लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह के आतंकवादी और इस्रायली सेना की मुठभेड़ होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। इसी बीच, इस्रायल विरोधी संघर्ष की तीव्रता बढ़ाने के लिए ईरान सीरिया में भारी मात्रा में हथियारों की तस्करी कर रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल लगा रहा है।
लेबनानइस्रायल ने गाजा पट्टी में सेना उतारकर कार्रवाई शुरू की तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी ईरान, हिजबुल्लाह एवं इराक, सीरिया और येमन में स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों ने दी थी। इस्रायल ने गाजा पट्टी की सीमा में टैंक भेजकर हमास के ठिकानों पर हमले करना शुरू किया है, ऐसा ऐलान भी इस्रायल ने किया है। लेकिन, इस्रायल की सेना ने गाजा में व्यापक कार्रवाई शुरू करने का दावा किया जा रहा है।
ईरानऐसी स्थिति में सीरिया के बाद ईरान हिजबुल्लाह को भी हथियारों से लैस करने की कोशिश में है। इसके लिए ईरान सीरिया के रास्ते यात्री विमानों के ज़रिये हिजबुल्लाह को हथियारों की तस्करी कर रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायल लगा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने सीरिया की राजधानी दमास्कस और अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे तबाह किए हैं। साथ ही ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के ठिकाने, भंड़ार नष्ट किए हैं। लेबनान की हिजबुल्लाह पर भी इस्रायल ने ऐसी ही कार्रवाई करना शुरू किया है।
इस वजह से पिछले दो दिनों से लेबनान और सीरिया से इस्रायल की सीमा पर हो रहे हमलों की संख्या बढ़ी ह ैं। लेबनान के दक्षिणी ओर स्थित हिजबुल्लाह के ठिकाने से इस्रायल के उत्तरी क्षेत्र पर मॉर्टर की बौछार करने की योजना इस आतंकवादी संगठन ने बनायी थी। लेकिन, सोमवार के दिन इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा ने हिजबुल्लाह के इस अड्डे को लक्ष्य करके आतंकवादी हमले की योजना को नाकाम किया। वहीं, सीरिया के दारा क्षेत्र में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अड्डे का इस्रायल के हमले में भारी नुकसान होने का दावा किया जा रहा हैं। इसमें कुछ लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही हैं।

Click below to express your thoughts and views on this news:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info